webduniyahindi | इन आसान तरीकों से मिनटों में भाग जायेगा कमर दर्द
456
post-template-default,single,single-post,postid-456,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
इन आसान तरीकों से मिनटों में भाग जायेगा कमर दर्द

इन आसान तरीकों से मिनटों में भाग जायेगा कमर दर्द

इन आसान तरीकों से मिनटों में भाग जायेगा कमर दर्द

 

आज की इस व्यस्त जीवनशैली में लोगों को घण्टों तक काम करना पड़ता है जिससे आम तौर पर कमर दर्द की शिकायत रहने लगती है। ऑफिस में घंटों एक ही पोजीशन में बैठने की वजह से लोगों की कमर में दर्द रहने लगता है। जो आगे बढ़कर गंभीर बीमारी का रूप धारण कर लेता है।

इस वजह से लोग पेनकिलर दवाओं का सेवन करने लगते हैं जिससे उस समय तो दर्द से राहत मिल जाती है। लेकिन इससे शरीर को काफी नुकसान पहुँचता है। ऐसे में कुछ आसान तरिके अपनाकर कमर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

मेथी तेल :-

इसके लिए मेथी के दानों को सरसों के तेल में डालकर काला होने तक भूनें। जब ये अच्छी तरह से तेल में अपना असर छोड़ दें। तो इसे छानकर एक शीशी में निकल लें। रोजाना इस तेल से कमर की मालिश करने से दर्द गायब हो जायेगा।

अजवाइन :-

कमर दर्द होने पर थोड़ी सी अजवाइन को तवे पर हल्का गर्म करें ,और इसे चबाकर खाएं। इससे दर्द में तुरंत राहत मिलेगी।

योगासन :-

योग हर बीमारी में फायदेमंद होता है। कमर दर्द होने पर हर रोज मकरासन करें हिस्से कमर दर्द से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी।

तिल का तेल :-

टिल का तेल काफी फायदेमंद होता है। जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है। कमर दर्द होने पर इस तेल से मालिश करने से बहुत फायदा पहुँचता है।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment