webduniyahindi | खोज रहे थे लापता विमान मिल गया अदभुत खजाना
496
post-template-default,single,single-post,postid-496,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
खोज रहे थे लापता विमान मिल गया अदभुत खजाना

खोज रहे थे लापता विमान मिल गया अदभुत खजाना

खोज रहे थे लापता विमान मिल गया अदभुत खजाना

 

सिडनी लापता विमान एमएच 370 की गहन खोज के दौरान समुन्द्र की वह अनदेखी दुनिया सामने आयी है। जिसका हिस्सा ज्वालामुखी ,गहरी घाटियां और चट्टानें हैं.आस्ट्रेलिया गवारा जारी किये गए विस्तृत नक्शों में यह बात सामने आयी है।

हालांकि दक्षिण हिन्द महासागर में तलाशी में मलेशियाई एयरलाइन के विमान का कोई सुराग नहीं मिला। यह खोज बहुत खर्चीली थी जिसमें जाँच को आगे बढ़ाने के लिए समुंद्री सतह की विस्तृत तस्वीर वाले ढेर के आंकड़ों की जरूरत थी। वैज्ञानिकों को उम्मीद है किए नक्शो से उन्हें समुन्द्र के भीतर के बारे में काफी साडी जानकारी हाथ लगेगी।

जियोसाइंस आस्ट्रेलिया के इनवरमेंट जियोसाइंस प्रमुख स्टुअर्ट मिनचिन ने कहा ,ऐसा अनुमान है की विश्व के समुन्द्रों के महज 10 से 15 फीसदी हिस्से का ही सर्वे उस तकनीक से हुआ है। जिसका एमएच 370 की तलाश में किया गया। मिनचिन ने कहा कि ये नक्शे भविष्य के वैज्ञानिक शोधों में भी काम आएंगे।

बोइंग 777 तीन साल पहले गायब हो गया था। जिसमें 239 लोग सवार थे। ऑस्ट्रेलिया ,मलेशिया और चीन ने गहरे समुन्द्र में इस विमान की तलाश इस वर्ष जनवरी में बंद कर  दी थी। उपग्रह विश्लेषण के आधार पर विमान की 1 ,20 ,000 वर्ग किमी क्षेत्र में तलाश की गयी।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment