webduniyahindi | गले के इन्फेक्शन को करें चुटकियों में दूर
1051
post-template-default,single,single-post,postid-1051,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

गले के इन्फेक्शन को करें चुटकियों में दूर

गले के इन्फेक्शन को करें चुटकियों में दूर

 

मौसम के बदलने के कारण गले में हल्की खराश शुरू हो जाती है इससे गले में खाने पीने में दर्द ,गले में खिचखिच और बोलने में काफी तकलीफ होती है। अगर गले के इन्फेक्शन का शुरुवात में ही इलाज नहीं किया जाये तो ये बढ़कर खांसी और बुखार का कारण बन जाता है। ऐसे में यदि कुछ घरेलू उपाय किये जाएँ तो गले के इन्फेक्शन से छुटकारा पाया जा सकता है। आइये जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में।

1 .शहद वाली चाय

गले के इन्फेक्शन को करें चुटकियों में दूर

गले में दर्द और खराश होने पर शहद वाली चाय पीनी चाहिए। इसके लिए चाय में चीनी के स्थान पर शहद मिलाएं। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो गले की खराश को दूर करता है। हल्की खराश होने पर एक चम्मच शहद को खाने से भी काफी फायदा मिलता है।

2 .हर्बल चाय

गले के इन्फेक्शन को करें चुटकियों में दूर

इसे बनाने के लिए काली मिर्च ,तुलसी और लौंग को पानी में डालकर चाय की तरह बनाएं और अब इसे गर्म गर्म पियें। इससे गले में आराम मिलेगा और दर्द में भी राहत मिलेगी।

3 .हल्दी वाला दूध

गले के इन्फेक्शन को करें चुटकियों में दूर

गले में इन्फेक्शन होने पर अदरक का छोटा टुकड़ा और थोड़ी सी हल्दी को दूध में डालकर उबालें दूध को जब तक उबालें जब तक हल्दी पक ना जाएँ। अब इसे छानकर गर्म गर्म पियें। इससे गले के इन्फेक्शन में काफी राहत मिलेगी। और दर्द में भी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें :-

जानिए नीम के पत्ते खाने के फायदे 

बासी प्याज का न करें सेवन, हो सकती हैं बीमारिया 

सोंफ के असाधारण फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप 

कई बिमारियों को दूर रखती है ये पांच तरह की चटनी 

अगर आपको थायराइड है तो रहें इन पांच चीजों से दूर 

किशमिश का पानी पीने से दूर होती हैं ये पांच समस्याएं 

जानें घी खाना क्यों जरूरी है प्रेग्नेंसी के बाद 

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment