webduniyahindi | सोमवती अमावस्या के दिन करें ये उपाय मिलेगी सुख समृद्धि
1625
post-template-default,single,single-post,postid-1625,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

सोमवती अमावस्या के दिन करें ये उपाय मिलेगी सुख समृद्धि

सोमवती अमावस्या के दिन करें ये उपाय होगी सुख समृद्धि की प्राप्ति

 

साल के प्रत्येक मास में अमावस्या आती है लेकिन जब यह अमावस्या सोमवार के दिन पड़ती है तो इसे सोमवती अमावस्या कहा  जाता है। सोमवती अमावस्या का दिन बहुत ही पुण्य देने वाला होता है। माना जाता है कि इस दिन जो भी उपाय किये जाते हैं वे बहुत ही जल्द शुभ फल देते हैं। इस दिन उपाय करने से मनुष्य के सभी कार्य पुरे होते हैं और सभी कष्टों का निवारण होता है।

इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करना बहुत ही पुण्य देने वाला होता है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने वाला मनुष्य निश्चय ही सुखी समृद्ध ,स्वस्थ और और सभी दुखों से दूर होता है। और साथ ही ऐसा भी माना जाता है की इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है।

सोमवती अमावस्या के दिन पितरों का तर्पण जरूर करना चाहिए इससे हमारे पितृ खुश होते हिन् और हमें शुभता का आशीर्वाद देते हैं।

सोमवती अमावस्या के दिन अपने पितरों के निमित्त एक पीपल का वृक्ष जरूर रोपित करना चाहिए। पीपल का वृक्ष लगाने से जातक को लम्बी आयु ,सुख सौभाग्य ,संतान प्राप्ति ,स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है। और सभी देवी देवताओं का आशीर्वाद भी मिलता है। क्योंकि पीपल में ब्रह्मा ,विष्णु ,महेश का निवास होता है।

सोमवार का दिन भगवान् शिव का दिन माना जाता है। इसलिए इस दिन शिवलिंग पर बेलपत्र ,कच्चा दूध ,मीठा ,और जनेऊ जरूर चढ़ाएं इससे आपको भोलेनाथ की कृपा मिलती है। इसके आलावा इस दिन शिवलिंग पर सवा किलो साफ चावल अर्पित करें और फिर इन्हे किसी जरूरतमंद को दान दे दें। इससे अक्षय पुण्य मिलता है और लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है।

ये भी माना  जाता है कि इस दिन सुबह सूर्य भगवन को गायत्री मंत्र का उच्चारण करते हुए अर्ध्य देने से गरीबी और दरिद्रता दूर होती है। और आपको अमोघ फल की प्राप्ति होती है

सोमवती अमावस्या के दिन तुलसी के पौधे की “ॐ नमो नारायण” का जाप करते हुए 108  बार परिक्रमा करें।इससे जीवन के सभी आर्थिक संकट निश्चित तोर पर समाप्त होते हैं।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment