webduniyahindi | श्रावण में करना है महादेव को प्रसन्न तो भूल से भी न करें ये कार्य
300
post-template-default,single,single-post,postid-300,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
श्रावण में करना है महादेव को प्रसन्न तो भूल से भी न करें ये कार्य

श्रावण में करना है महादेव को प्रसन्न तो भूल से भी न करें ये कार्य

श्रावण में करना है महादेव को प्रसन्न तो भूल से भी न करें ये कार्य

श्रावण का महीना आते ही वातावरण में एक बहुत ही अच्छा सा बदलाव आ जाता हैं चारों  तरफ बम बम भोले की और हर हर महादेव की आवाज सुनाई देती है। क्योँकि यह महीना भगवान् भोलेनाथ का महीना माना जाता है।

इस श्रावण माह को सावन का महीना भी कहते हैं। यह महीना सभी माह में सबसे पवित्र महीना माना जाता है इस माह में भगवान् शिव की पूजा सबसे उत्तम मणि जाती है और यह माह मोक्षदायी और सभी इच्छाओं को पूर्ण करने वाला माना जाता है।

माना जाता है कि श्रावण के माह में जो भी भक्त सच्ची श्रद्धा से भगवान शिव की पूजा आराधना करता है। महादेव उसकी सभी इच्छा पूरी करते हैं और सभी परेशानियों से दूर रखते हैं।

सावन के माह में भोलेनाथ के भक्तों की प्रत्येक मंदिर में भीड़ देखि जा सकती है। भगवन शिव को सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाला देवता माना जाता है। भोलेनाथ थोड़ी सी पूजा से ही खुश हो जाते हैं। लेकिन यदि उनका अनादर किया जाये तो भोलेनाथ का क्रोद्ध भी शीघ्र की आ जाता है।

आज हम आपको शास्त्रों में बताई ऐसी बातें बताएंगे जो यदि आप सावन के माह में करेंगे तो भोलेनाथ की कृपा आप को नहीं मिल पायेगी।

  1. शिवलिंग पर हल्दी कभी न चढ़ाएं :

    शिवलिंग की पूजा करते समय ध्यान रखे कि शिवलिंग पर हल्दी कभी न चढ़ाये। क्योकि हल्दी देवियों पर चढ़ाई जाती है। देवताओ पर नहीं। और भगवान शिव एक देव हैं। इसलिए शिवलिंग पर कभी भी हल्दी नहीं चढ़ाई जाती है। क्योकि वह माता पार्वती का प्रतीक है।  सेवन नहीं करना चाहिए :

  2. दूध का सेवन नहीं करना चाहिए :

    सावन के महीने में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इसी कारण सावन के महीने में शिवलिंग पर दूध चढ़ाने की प्रथा आरम्भ हुई थी। वैज्ञानिको के अनुसार सावन के माह में दूध वात बढ़ाने का काम करता है।

अगर दूध का सेवन करना है तो दूध को खूब उबालकर ही उसका सेवन करें। और कच्चे दूध का सेवन बिलकुल न करें। दूध के सेवन से उत्तम है कि आप उसे दही में परिवर्तित करके प्रयोग में लें।

3. इन लोगों का अपमान नहीं करना चाहिए :

 

 

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment