webduniyahindi | शादी के बाद आखिर क्यों बदल जाती है महिलाओं की बॉडी ?जानें कारण
1446
post-template-default,single,single-post,postid-1446,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

शादी के बाद आखिर क्यों बदल जाती है महिलाओं की बॉडी ?जानें कारण

शादी के बाद आखिर क्यों बदल जाती है महिलाओं की बॉडी ? जाने कारण

 

प्रत्येक स्त्री के शरीर में शादी के अगले 5 साल काफी बदलाव आते हैं। एक स्टडी के अनुसार शादी के बाद महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स में तेजी से बदलाव होने लगते हैं जिसके कारण 82 /महिलाओं का वजन 5 से 10 किलो बढ़ जाता है। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन की स्टडी के अनुसार इसकी सबसे बड़ी वजह तो पार्टनर से साथ बनी न्यू रिलेशनशिप के कारण होने वाला हार्मोनल चेंजेस हैं।

इसके आलावा भी महिलाओं का वजन बढ़ने के और भी कई कारण होते हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही कारणों के बारे में।

नींद पूरी ना होना

शादी होने के बाद महिलाओं के लाइफ स्टाइल में कई बदलाव आता हैं जिनमे से एक है सोने का टाइम।,शादी के बाद अधिकतर महिलाओं का स्लीपिंग टाइम और पैटर्न बदल जाता है। जिससे कई बार नींद पूरी नहीं हो पाती है। काम से काम 7 घंटे की नींद पूरी न होने के कारण धीरे धीरे वजन बढ़ने लगता है।

हार्मोनल चेंजेस

शादी के बाद की बदली हुई लाइफ स्टाइल के कारण महिलाओं की बॉडी में कई तरह के हार्मोन्स चेंज होते हैं ये वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

उम्र का असर

एक  स्टडी के अनुसार शादी के बाद बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं का मेटाबॉलिज्म रेट कम जो जाता है। इससे फेट बर्निंग प्रोसेस स्लो हो जाती है। जिससे वजन बढ़ने लगता है।

सोशल प्रेसर कम होना

शादी से पहले अच्छा दिखने और वजन कम करने के लिए करीबी लोग टोकते हैं जिससे फिटनेस बनी रहती हैं लेकिन शादी होने के बाद यह प्रेशर कम हो जाता है जिससे महिलाएं अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं देती हैं और वजन बढ़ने लगता है।

टीवी ज्यादा देखना

शादी के बाद फ्री टाइम में टीवी देखना या अक्सर बैठकर बातें करना कॉमन है।  फिजकली एक्टिव न करने के कारण महिलाओं में मोटापा बढ़ जाता है।

स्ट्रेस बढ़ना

शादी के बाद कई महिलाओं के लिए नए माहौल में ढलना काफी मुश्किल हो जाता है। इससे स्ट्रेस बढ़ता है और बॉडी में फेट बढ़ने।

 प्रेग्नेंसी

अधिकतर कपल्स शादी के  एक या दो साल के अंदर फॅमिली प्लानिंग कर लेते हैं। ऐसे में प्रेग्नेंसी के बाद हार्मोनल चेंजेस और डाइट के कारण मोटापा बढ़ने लगता है।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment