webduniyahindi | यदि समय से पहले हो रहे हैं आपके बाल सफेद तो अपनाएं ये टिप्स
1213
post-template-default,single,single-post,postid-1213,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

यदि समय से पहले हो रहे हैं आपके बाल सफेद तो अपनाएं ये टिप्स

समय से पहले हो रहे हैं आपके बाल सफेद तो अपनाएं ये टिप्स

 

खूबसूरत बाल हर महिला या पुरुष की पहली पसंद होती है लेकिन आजकल के बदलते लाइफस्टइल के कारण कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं। महिला हो या पुरुष समय से पहले सफेद बाल किसी को भी अच्छे नहीं लगते। बालों को फिर से काला करने के लिए बहुत से लोग कई तरह की हेयर डाई इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके साथ कई और तरीके हैं । जिससे बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले तो घटिया डाई का इस्तेमाल करना बंद करें। रोजाना अपने सर की मालिश करें और धूम्रपान बंद करें और साथ में हेल्दी डाइट भी लें इसके आलावा भी और कुछ तरिके हैं जिससे बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है

आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही तरिके :

  1. आंवले के कुछ टुकड़ों को नारियल के तेल में उबाल लें ,तेल को इतना उबालें की आंवलें काळा हो जाये। इस तेल को रोजाना बालों में लगाने से कुछ ही दिनों  काळा होने लगते हैं।
  2. सूरजमुखी ,खुबानी ,गेहूं अजमोद और पालक आदि लोह तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करें। केला गाजर और मछली जैसे आयोडीन युक्त चीजें खाना भी बालों के लिए  फायदेमंद होता हैं। इसके आलावा विटामिन b 5 और b 2 को अपने खाने में शामिल करना चाहिए
  3. अदरक को छीलकर मिक्सर में पीस लें अब इसे छानकर इसका रस निकल लें। फिर अदरक के रस में शहद मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं फिर एक घंटे के बाद बालों को धो लें। इसे लगातार कुछ दिन करने से कम उम्र में हुए सफेद बाल काळा होने लगते हैं।
  4. नारियल के तेल में निम्बू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं और प्रतिदिन इसका उपयोग करें आपके सफेद बाल काळा होने लगेंगे।
  5. हफ्ते में दो बार गाय के दूध से बनी छाछ को बालों की जड़ों में लगाए कम उम्र में कभी बाल सफेद नहीं होंगे।
  6. नारियल के तेल में करी पत्ता उबालें जब करी पत्ता कला हो जाये तब तेल को ठंडा करके एक बोतल में भर लें। इस तेल को बालों में लगाने से बाल काले हो जायेंगे।
  7. लौकी को सुखाकर नारियल के तेल में उबाल लें इस तेल को छानकर किसी बोतल में भर लें इससे डेली मालिश करने से बाल काले हो जायेंगे।
  8. कच्चे प्याज के टुकड़े करके मिक्सर में पीसलें और इसके रस को बालों की जड़ों में लगाएं नियमित उपयोग में लाने से बाल काळा होने लग जायेंगे और टूटेंगे भी नहीं।
  9. आधा कप दही में एक ग्राम काली मिर्च और थोड़ा सा निम्बू का रस मिलाकर बालों में लगाएं जल्दी ही फायदा दिखेगा।
  10. बाल धोने से २ घंटे पहले बालों में एलोवेरा जेल की अच्छे से मसाज करें इससे बाल मजबूत और काले तथा रुसी रहित हो जायेंगे।
  11. मेथी दानों को रात भर पानी में भिगो दें सुबह मेथी दानों को पीसकर दही में मिलाकर लगाने से बाल काले और मजबूत होते हैं
  12. ये सभी प्रयोग धीरे धीरे बालों को काला करने वाले हैं यदि आप इनका प्रयोग तीन से चार महीने लगातार करते हैं तो आपको फायदा जरूर होगा।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment