webduniyahindi | सौंफ के असाधारण फायदे जानकर चौक जायेंगे आप !
964
post-template-default,single,single-post,postid-964,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

सौंफ के असाधारण फायदे जानकर चौक जायेंगे आप !

सौंफ़ के असाधारण फायदे  चौंक जायेंगे आप !

भारत में सोंफ का इस्तेमाल काफी समय से चला आ रहा है। सोंफ का इस्तेमाल अधिकतर खाना खाने के अंत में किया जाता है। क्योंकि सोंफ खाने से मुँह की बदबू दूर होती है सोंफ में काफी मात्रा में ताम्बा आयरन,कैल्शियम ,पोटेशियम,जिंक ,मैग्नीशियम और सिलिनिअम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। आइये जानते हैं सोंफ खाने के और क्या क्या फायदे हैं।

सौंफ़ के असाधारण फायदे चौंक जायेंगे आप !

बदहजमी और कब्ज दूर करता है :-

सौंफ़ के असाधारण फायदे चौंक जायेंगे आप !

सौंफ बदहजमी को दूर करता है। जब हम सौंफ को चबाते हैं तो इसमें जो जरूरी तत्व होते हैं वो पाचन क्रिया का काम करना शुरू कर देते हैं। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो मल को नरम करके कब्ज से छुटकारा दिलाता है।

साँस की बदबू दूर करता है :-

सौंफ़ के असाधारण फायदे चौंक जायेंगे आप !

सौंफ माउथ फ्रेशनर का काम करती है। इसकी सुगंध से मुँह की बदबू दूर होती है। सौंफ को चबाने से मुँह में लार बनती है जो मुँह में छिपे खाद्य पदार्थो को निकलकर हजम करने की क्रिया शुरू करती है। एंटी  बैक्टीरियल और ऐन्टी इन्फ्लैमटोरि गुण होने से ये साँस की बदबू और मसूड़ों को संक्रमित करने वाले जीवों को नष्ट करती हैं।

मासिक धर्म से राहत :-

 

सौंफ पेल्विक और गर्भाशय की जगह में रक्त को नियमित और संतुलित प्रवाह करके मासिक धर्म के दर्द में राहत दिलवाती है। आयुर्वेद के अनुसार जो महिलाएं मासिक धर्म में सौंफ का सेवन करती हैं उनको बहुत कम दर्द होता है।

कैंसर से बचाती है :-

सौंफ़ के असाधारण फायदे चौंक जायेंगे आप !

सौंफ में अधिक मात्रा में मैंगगनीस पाया जाता है को कैंसर से बचाव करता है हमारा शरीर जब इस मिनरल का इस्तेमाल करता है तो एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट एंजाइम का उत्पादन होता है। जो कैंसर की संभावना को कम करता है। सौंफ चबाने से त्वचा ,पेट और स्तन कैंसर से बचाव होता है।

एनीमिया से बचाता है :-

सौंफ में भरपूर मात्रा में आयरन ,तांबा और हिस्टीडाइन पाया जाता है। जिससे शरीर में लाल रक्त कण का उत्पादन अच्छी तरह होता है ,सौंफ का सेवन करने से हमारे शरीर में आयरन पहुँचता है जिससे हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। गर्भवती महिलाओं को रोजाना सौंफ खाना बहुत  लाभदायक होता है। क्योंकि ये एनीमिया के बुरे प्रभाव से बचती है।

ब्लड प्रेशर नियंत्रण :-

सौंफ़ के असाधारण फायदे चौंक जायेंगे आप !

सौंफ में नाइट्रेट और नाइट्राइट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये दोनों नई रक्त कोशिकाओं के बनने में सहायता करती हैं। एक अध्धयन के मुताबिक ये लार में नाइट्राइट की मात्रा को बढ़ाकर नेचुरल तरिके से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करती है। इसके आलावा सौंफ में जो पोटेशियम की मात्रा होती है। ये कोशिका और और बॉडी फ्लूइड की जरूरी तत्वों में से एक है। ये तत्व ह्रदय की गति और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हैं।

मुहासों से छुटकारा :-

सौंफ में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होती है। इसके बीज से लगाया हुआ सोलुशन लगाने से मुहासों का आना काम होता है और साथ ही स्किन टोन्ड, हेल्दी और रिंकल फ्री होता है। यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम भी करती है।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment