webduniyahindi | गुलाब जल के फायदे
733
post-template-default,single,single-post,postid-733,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
जानिए गुलाब जल के फायदे

गुलाब जल के फायदे

गुलाब जल के फायदे

 

जानिए गुलाब जल के फायदे

जानिए गुलाब जल के फायदे

 

गुलाब जल का नाम सुनते ही हमे हमारे आस पास एक सुगंधित वातावरण का एहसास होने लगता है। गुलाब जल ताजे ताजे गुलाब के फूलों की पत्तियों से निकला हुआ प्राकृतिक रस है। गुलाब जल हमारे शरीर को अत्यंत शीलता प्रदान करने वाला एक प्राकृतिक उपाय है यूँ तो बाजार में गुलाब जल बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते है। परन्तु यह गुलाब जल आप प्राकृतिक तरीके से बड़ी  आसानी से अपने घर पर भी बना सकते हैं। 8 से 10 ताजे गुलाब की पत्तियों को करीब 15 से 20 मिनट तक पानी में उबालें। उसके बाद उसे यूँ ही 5 से 6 घंटे तक रहने दें। ठंडा होने पर छान लें। आप इस गुलाब जल को बोतल में भरकर फ्रिज में भी रख सकते है। तथा इसे लम्बें समय तक इस्तमाल भी कर सकते है आइये कुछ गुलाब जल के फायदों के बारे में जानते हैं।

 

आंखों से जुड़े फायदे

गुलाब जल एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर माना जाता है। जो आपकी आँखों को धूल ,प्रदूषण ,जलन लालपन और मेकअप प्रोडक्ट के हानिकारक तत्वों के प्रभाव से दूर रखने के लिए मददगार है

गुलाब जल को आँखों में डालने से थकान कम हो जाती है। इसी के साथ ये आंखों को काफी राहत देता है।

कम नींद लेने के कारण आंखों के नीचे होने वाले काले घेरें को भी दूर करता  है।  आंखों पर इस्तमाल करने के लिए 2 साफ रुई के गोलें को गुलाबजल में डुबोएं और 15 मिनट के लिए आंखों पर रखे रहें। अगर आप आंखों की थकान को कम करना चाहते हैं तो पानी में गुलाब जल मिलाकर आंखों को धोएं। इसके अलावा आप गुलाब जल की बूंदें अपनी आंखों में भी डाल सकते हैं इसकी बुँदे डालने के बाद आंखों को 15 मिनट आराम दें।

अगर आप काले घेरों से तंग आ गए हैंतो दूध और गुलाब जल के मिश्रण में 2 रुई के गोले डुबोकर आंखों पर रखें।

 

झुर्रियाँ करता है कम

यह एक प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन है। इसका नियमित रूप से इस्तमाल करने पर त्वचा -संबधित सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। चेहरे पर आई हुई झुर्रियाँ  भी कम होने लगती हैं। गुलाब जल की सहयता से हम एक बहुत ही बेहतरीन फेस पैक बना सकते है। 2 चम्मच नीबू का रस ,2 चम्मच चंदन पाउडर या मुल्तानी मिट्टी ,2 से 3 चम्मच गुलाब जल इन सबको मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। और 15 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। चेहरे की झुरियोँ को कम करता है और चेहरा तरो ताज़ा महसूस करता है।

 

चेहरे के लिए गुलाब जल

गुलाब जल और ग्लिसरीन इन दोनों का इस्तमाल चेहरे पर क्लिंजर के तौर पर किया जाता है इसके लिए आप ग्लिसरीन की कुछ मात्रा गुलाब जल में डालें। इन दोनों के मिश्रण को आप एक बोतल में स्टोर कर सकते है इससे रोज़ाना चेहरे को साफ करें इसके इस्तमाल से चेहरा साफ होकर ग्लो करेगा।

 

बालों के लिए

यदि आप रात को सोने से पहले अपने सिर पर 5 से 6 चम्मच गुलाब जल लेकर मालिश करें तथा सुबह बालों में शैम्पू लगाकर धो लें। तो बालों में रुसी कम होने लगती हैं। गुलाब जल बालों के लये एक बहुत ही अच्छा कंडीशनर है यह बालों को मुलायम बनाकर उसमे चमक लाता  है।

 

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment