webduniyahindi | रात के खाने में करते हैं ये गलतियां तो हो सकती हैं ये बीमारियां
775
post-template-default,single,single-post,postid-775,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
रात के खाने में करते हैं ये ये गलतियां तो हो सकती हैं ये बीमारियां

रात के खाने में करते हैं ये गलतियां तो हो सकती हैं ये बीमारियां

रात के खाने में करते हैं ये ये गलतियां तो हो सकती हैं ये बीमारियां

 

स्वस्थ रहने के लिए excercise के साथ साथ खाने का भी बहुत महत्व होता है। अगर सही समय पर सही खाना खाया जाये तो हमारा शरीर फिट रहता है। इसलिए सोने से करीब 2 से 3 घंटे पहले डिनर करना सबसे उचित समय रहता है। इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम होती हैं। तथा खाना भी पच जाता है। लेकिन समय पर खाना नहीं खाया जाये तो बहुत सारी  बीमारियां आपको घेर सकती हैं।

आइये जानते हैं कौन सी हैं वो बीमारियां :-

 

1 )दिल संबन्धी समस्याएँ :-

देर रात में खाना खाने से वह डाइजेस्ट नहीं हो पाता ,उससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। जिसके कारण ह्रदय संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

2) तनाव :-

देर रात में खाना खाने के तुरंत बाद सो जाने से खाना फ़ूड पाइप में आने लगता है। इससे नींद पूरी नहीं हो पाती है और जिससे तनाव और हाई ब्लड प्रेशर  जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

3 ) मोटापा :-

देर से खाना खाने के बाद अक्सर लोग तुरंत सो जाते हैं। जिससे खाना फैट में बदलने लगता है। जो मोटापे को बढ़ावा देता है।

४) शुगर :-

मोटापे की वजह से शुगर लेवल बढ़ने लगता है जो डायबिटीज को बढ़ने की दस्तक देता है।

5 )कब्ज और एसिडिटी :-

खाना खाने के गलत टाइम के कारण वह नहीं पच पाता है। जिससे कब्ज और एसिडिटी की शिकायत होती है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment