webduniyahindi | फायदा ही नहीं, नुकसान भी पहुंचाता है इसबगोल का सेवन
443
post-template-default,single,single-post,postid-443,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
फायदा ही नहीं ,नुकसान भी पहुंचाता है इसबगोल का सेवन

फायदा ही नहीं, नुकसान भी पहुंचाता है इसबगोल का सेवन

फायदा ही नहीं ,नुकसान भी पहुंचाता है इसबगोल का सेवन

गलत खान – पान की वजह से लोगों को पेट से संबंधित कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। एसिडिटी ,पेट फूलना  या कब्ज की समस्या आम सुनने को मिलती है। जिसके लिए लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। इनमे से एक है इसबगोल ,जिसे डॉक्टर गैस के रोगी के लिए फायदेमंद बताते हैं

इसबगोल में काफी मात्रा में जिंक ,कॉपर और मेगनीज होता है। जो पेट को साफ करके कब्ज की समस्या को दूर करता है। लेकिन इसका अधिक सेवन करने से शरीर को नुकसान भी पहुँचता है।

फायदा ही नहीं ,नुकसान भी पहुंचाता है इसबगोल का सेवन

फायदा ही नहीं ,नुकसान भी पहुंचाता है इसबगोल का सेवन

दवाएं नहीं करती असर :-

जो लोग किसी बीमारी की वजह से रेग्युलर दवाओं का सेवन करते हैं। और इस दौरान पेट की समस्या होने पर इसबगोल भी खाते हैं। तो दवा अपना असर दिखाना बंद कर  देती है। इसबगोल दवा को सतह पर ही रोक देता है और खून में घुलने नहीं देता। जिस वजह से शरीर को नुकसान  पहुँचता है।

यह भी पढ़े :- हल्दी का पानी पीने के फायदे 

पोषक तत्वों को करता है अवशोषित :-

इसबगोल का अधिक सेवन करने से शरीर में मौजूद जिंक ,कॉपर और मैगनीज जैसे मिनरल तत्व मल के रास्ते शरीर से बाहर निकलने लगते हैं। जिस वजह से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और हड्डियों में भी दर्द होने लगता है।

यह भी पढ़े  :-एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के टिप्स 

पेट में सूजन :-

इसबगोल में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाता है। लेकिन जब इसका अधिक सेवन करते हैं तो शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है जिससे पेट में सूजन हो जाती है और पेट में दर्द होने लगता है।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment