webduniyahindi | त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे
647
post-template-default,single,single-post,postid-647,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

 

मुल्तानी मिट्टी एक ऐसा प्राकृतिक पदार्थ है जो त्वचा और बाल दोनों को स्वस्थ और सूंदर बनाये रखने में बहुत मदद करता है। मुल्तानी मिट्टी का उपयोग सदियों से सौंदर्य संबंधी उपचार के लिए किया जाता रहा है मुल्तानी मिट्टी प्राकृतिक का अनमोल वरदान है जो बाल त्वचा और बाल संबंधी किसी भी समस्या से लड़ने में मदद करता है मुल्तानी मिट्टी का इस्तमाल भी आप बहुत ही सरल और सामान्य तरिके से अपने घर में ही कर सकते हैं।

 

त्वचा –

मुल्तानी मिट्टी में जो एंटीसेप्टिक का गुण होता है। वह त्वचा संबधी समस्या से लड़ने में मददत करता है। त्वचा संबधी चार समस्याओं से लड़ने में मददत करता है।

त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

दाग धब्बों को कम करने में –

कभी – कभी धुप में ज्यादा देर रहने पर या प्रदूषण के कारण चेहरे पर दाग-धब्बे बन जाते है और आपके सौन्दर्य पर दाग लग जाता है। मुल्तानी मिट्टी और दही का पैक इससे राहत दिलाने में बहुत मदद करता है एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी और दही लें और दोनों को अच्छी तरह से आधा घंटा तक भिगने दें। उसके बाद उसमे पुदीना का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस पैक को दाग वाले जगह पर लगाकर 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। फिर उसको गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक के रोज़ाना इस्तमाल से दाग -धब्बे कम होने लगते है।

 

मुँहासों से छुटकारा दिलाने में –

प्रदूषण और अपनी त्वचा की देखभाल अच्छी तरह से न करने के कारण चेहरे पर मुँहासे निकलने लगते हैं। मुल्तानी मिट्टी और नीम की पत्तियों का पेस्ट मुँहासों का निकलना कम करने में मदद करता है। एक कटोरी में एक  छोटा चम्मच नीम का पाउडर या पेस्ट लें। उसमें दो छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी ,जरूरत के अनुसार गुलाब जल , एक चुटकी कपूर ,और चार -पांच लौंग को पीसकर बनाया हुआ पाउडर डालकर पैक को बना लें। चेहरे पर मुँहासों वाली जगह  अच्छी तरह से लगाकर 10 -15 मिनट तक लगाकर रखें। सूखने के बाद पानी से चेहरे को धो लें। इसके इस्लमाल से मुँहासे कम होने लगते हैं।

झुर्रियों को उम्र से पहले आने से रोकता है –

जैसे ही आप युवा अवस्था से वयस्क अवस्था में कदम रखने लगते हैं आपकी त्वचा अपनी रौनक खोने लगती है। लेकिन मुल्तानी मिट्टी का पैक इस समस्या से जल्द राहत दिलाने में मददगार साबित होता है। एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी के साथ समान मात्रा में दही लें और उसमे एक अंडा फोड़कर डालें। इस पैक को मुलायम बनाने के लिए अच्छी तरह से मिला लें। इस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनटों तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने गर्म पानी से धो लें। पैक को धोने के बाद आपको अलग ही तरह की ताजगी महसूस होगीoily  (तेलीय )स्किन से छुटकारा –

ऑयली (तैलीय )त्वचा के लिए

मुल्तानी मिट्टी एक ऐसा प्राकृतिक चीज़ है जो तेलीय त्वचा से तेल को सोखने में मदद करता है और त्वचा को ताजगी प्रदान करता है। एक कटोरी में एक छोटा चम्मच खीरे का पेस्ट ,कच्चा दूध ,दो छोटा चम्मच बेसन और मुल्तानी मिट्टी को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। यह  पैक त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है

 

बाल –

 

त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

मुल्तानी मिट्टी सिर्फ त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़ने में ही मदद नहीं करता है बल्कि बालों की कई समस्याओं से राहत दिलाने में भी मदद करता है। यह स्लैक्प से अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद् करता है यह बालों से रुसी की समस्या से राहत दिलाने में और कन्डिसिनिग करने में मदद करता है

 

रूखे बालों को स्वस्थ करने में –

कभी -कभी प्रदूषण या बुरे खान -पान का असर बालों पर होता है और वे रूखे और बेजान हो जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी ,दही और नींबू का पैक बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है। एक  कटोरी में चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी ,1 /2 कप दही ,आधा नींबू का रस ,दो छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाकर पैक बना लें। दही बालों का झड़ना कम करता है और नींबू रुसी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है। इस पैक को बालों में अच्छी तरह से लगाकर 30 मिनट तक  फिर शैम्पू से धो लें।

दोमुँहे बालों की समस्या से राहत दिलाता है –

इस समस्या के कारण बाल अपने सौंदर्य को खो देते है। मुल्तानी मिट्टी और दही का पैक इस समस्या से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है।  रात को बालों में ऑलिव ऑयल लगाये। अगले दिन सुबह गर्म पानी में भिगोये हुए तौलिये से बालों को ढक कर रखें। एक घंटे के बाद दही और मुल्तानी मिट्टी का पैक बालों में लगायें और सूखने के बाद शैम्पू से धो लें।

तैलीय  बालों की समस्या के लिए –

जिन लोगों के बाल तेलीय होते हैं वे हमेशा चिपचिपे ही  नजर आते हैं। कोई भी स्टाइल करना कठिन होता है। मुल्तानी मिट्टी का पैक बालों को  काला और घना तो बनता ही है साथ ही बाल की जड़ो से गंदगी को साफ़ करता है मुल्तानी मिट्टी को कटोरी में 3 -4 घंटे तक भिगोकर रखें। बालों पर लगाने से 30 मिनट पहले उसमे रीठा का पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें फिर उसको बालों में लगाकर 10 -15 मिनट के लिए लगा लगा कर रखें। फिर शैम्पू से धो लें।

 

 

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment