webduniyahindi | रक्षा बंधन पर रहेगा चंद्रग्रहण, राखी बांधने के लिए मिलेगा सिर्फ कुछ समय
371
post-template-default,single,single-post,postid-371,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
रक्षा बंधन पर रहेगा चंद्रग्रहण ,राखी बांधने के लिए मिलेगा सिर्फ कुछ ही समय

रक्षा बंधन पर रहेगा चंद्रग्रहण, राखी बांधने के लिए मिलेगा सिर्फ कुछ समय

रक्षा बंधन पर  रहेगा चंद्रग्रहण ,राखी बांधने के लिए मिलेगा सिर्फ कुछ  ही समय

सावन के आखिरी दिन यानि 7 अगस्त सोमवार को पूर्णिमा के दिन इस बार रक्षा बंधन का त्यौहार मनाया जायेगा। इस बार का रक्षाबंधन एक खास योग लेकर आ रहा है। 9 सालो  के बाद रक्षाबंधन के दिन चंद्रग्रहण लगेगा।

रक्षाबंधन पर चंद्रग्रहण

रक्षाबंधन पर चंद्रग्रहण

इस बार रक्षाबंधन के दिन चंद्रग्रहण के साथ भद्रा का भी साया रहेगा। जिसके चलते राखी बांधने के लिए केवल 2 घंटे 47 मिंनट तक का ही समय मिलेगा।

ज्योतिषियों के अनुसार यह ऐसा योग है जिसके चलते ग्रहण और भद्रा के समय को ध्यान में रखते हुए राखी के लिए बहुत ही कम समय मिल रहा है।

रक्षाबंधन पर चंद्रग्रहण

रक्षाबंधन पर चंद्रग्रहण

ज्योतिष गणना के अनुसार रक्षाबंधन पर सोमवार को ग्रहण रात्रि 10 .33 पर शुरू होगा जो रात्रि में 12 .48 पर समाप्त होगा। ग्रहण का सूतक काल दोपहर 1 .40 मिनट से शुरू हो जायेगा।

रक्षाबंधन पर चंद्रग्रहण

रक्षाबंधन पर चंद्रग्रहण

अगस्त की दोपहर 1 .40 मिनट पर सूतक लग जायेगा और भद्रा काल सुबह 11 बजकर 30 मिनट से दोपहर से 1 बजकर 39  मिनट के बीच रक्षाबंधन के लिए सही समय माना गया हैं।

 

 

ALSO READ :

यश की कामना है तो रुद्राक्ष की माला से करें शिव के मंत्रों का जाप 

खूब नाम और पैसा कमाने के लिए बोले 6 अक्षर का ये मंत्र 

श्रावण मास क्यों प्रिय है शिव को 

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment