webduniyahindi | मोदी जी के काम बेमिसाल -2
1352
post-template-default,single,single-post,postid-1352,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

मोदी जी के काम बेमिसाल -2

मोदी जी के काम बेमिसाल -2 

मोदी जी के इस छोटे से कार्यकाल में इतने काम हुए कि उन्हें कुछ शब्दों में बता पाना असंभव है इसलिए इस दूसरे पार्ट में कुछ बड़े कामों पर  प्रकाश डालते हैं। बहुत सारे कार्यो का फायदा देश की जनता उठा रही है लेकिन योजनाओ के दूरगामी परिणामों के लिए संयम रखना पड़ता है।

मोदी जी ने मेक इन इंडिया नाम की योजना शुरू की जिसमे देश की बड़ी बड़ी कम्पनियो को देश में पैसा निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया गया जिससे रोजमर्रा काम आने वाले सामान का देश में उत्पादन होने लगे। इससे भारत की दूसरे देशों पर से निर्भरता कम होगी और देश के धन के बाहर जाने पर रोक लगेगी और देश में रोजगारों में वृद्धि होगी।

18 से 50 साल तक की उम्र वालों के प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की गयी है , ये एक सावधि जीवन बीमा पालिसी है जिसे लम्बी अवधि के लिए नवीनीकरण किया जा सकता है ,इसके लिए बैंक खाता होना चाहिए ,इसके लिए प्रति वर्ष 330 रूपये अदा करने पड़ेगें जो बैंक स्वतः ही खाते से काट लेगा।

प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला योजना के नाम से एक शानदार योजना चलाई है जिसमे पांच करोड़ गरीब महिलाओ को फ्री गैस कनेक्शन देने का टारगेट रखा गया है.ये योजना सिर्फ बीपीएल कार्ड होल्डर गरीब महिलाओ के लिए ही है ,ये योजना काफी प्रसिद्ध हो रही है।

देश के हर आम आदमी के लिए राष्ट्रीय पेंशन स्कीम चलाई गयी है ,इसके लिए कम से कम 1000 सालाना जमा कराने होते हैं। इसका मकसद लोगों को वृद्धावस्था के समय वित्तीय सहायता देना है जब उसे पैसे की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है जिससे हर वृद्ध एक सम्मानित जिंदगी जी सके।

मोदी जी ने देश के नए उद्यमियों को उद्यमशीलता के नए अवसर देने के लिए स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया नाम की स्कीम दी है जिससे देश के युवाओ के लिए रोजगार के नए अवसरों का सृजन हो सके। इसमें बैंकों को युवाओ ,विषेशकर ग्रामीण ,महिलाओं और दलितों को ऋण देकर रोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

मोदी सरकार ने देश से काला धन खत्म करने के नोटबंदी का साहसिक फैसला लिया जिसमे सभी पुराने नोट बंद करके नए नोट शुरू किये है। इससे कालेधन पर तो अंकुश लगा ही है साथ ही आतंकवाद ,नक्सलवाद और नकली नोटों पर भी लगाम लगी है।

मोदी जी ने कई दशकों से उलझे वन रैंक वन पेंशन के मसले को सुलझा दिया है ,इससे लाखों रिटायर्ड फौजियों को राहत मिलेगी जिन्हे एक ही पद से रिटायर होने के बावजूद अलग अलग पेंशन मिल रही थी।

ये मोदी जी की ही हिम्मत थी जो पाकिस्तान की जमीन पर जाकर सर्जिकल स्ट्राइक किया जिससे सेना में तो  उत्साह आया ही ,दुनिया में भी भारत की हिम्मत का डंका बज गया।

मोदी सरकार ने मात्र एक रुपया प्रति माह के प्रीमियम पर दो लाख का जीवन बीमा का प्लान दिया है जिससे किसी की भी असमय मृत्यु होने पर उसके परिवार को तुरंत वित्तीय मदद पहुंच सके।

किसानों को हमेशा फसल बुवाई के समय और फसल उगने पर यूरिया लेने के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ता था  लेकिन किसानो की हितैषी इस सरकार ने नीम कोटेड यूरिया की उपलब्धत आसान करदी है

बच्चा होने ही स्थिति में मैटरनिटी लीव 12 से बढ़ाकर 26 हफ्ते करके मोदी जी ने महिलाओं का दिल जीत लिया हैं।

आज पुरे भारत में सफाई के महत्व को समझा जा रहा है। मोदी जी का मानना है कि अगर हम स्वच्छ होंगे तभी भारत स्वच्छ होगा। मोदी जी के स्वच्छ भारत अभियान की पहल पर आज सफाई एक आंदोलन की तरह भारत के हर व्यक्ति की जिम्मेदारी बन चुकी है।

ये मोदी जी की ही हिम्मत थी जब विदेशो में 18 हजार से ज्यादा भारतीय फसे थे तो विदेशों में खतरे भरे रेस्क्यू ऑपरेशन करके उन्हें संकट  से निकाल कर उनकी सकुशल घर में वासपी सुनिश्चित की।

भारत की प्राचीन परम्परा योगा को भारत से निकाल कर दुनिया के हर हिस्से में पहुंचाया। आज दुनिया के करोड़ों लोग योग करके लाभ उठा रहे हैं।

मोदी सरकार की मेहनत का ही नतीजा है कि तीन तलाक का फैसला आ पाया जिससे मुस्लिम महिलाओ को अब न्याय मिल सकेगा और कोई भी मुस्लिम अपनी पत्नी को तलाक शब्द को सिर्फ तीन बार बोलकर ही  तलाक नहीं दे पाएगा।

हर भारतीय के लिए गर्व की बात ये है कि आज दुनिया के हर हिस्से में भारत और भारतियों को सम्मान और गंभीरता से देखा जाने लगा है। अब हर भारतीय अपने भारतीय होने पर गर्व करने लगा है। हर भारतीय का सीना वाकई 56 इंच का हो जाता है जब विदेशो में लाखों लोग भारत माता की जय बोलते हैं

सारांश में ये ही कहा जा सकता है कि मोदी जी कुशल नेतृत्व भारत को लगातार विकास की ऊंचाई ले जा रहे है और उनके अनगिनत कार्यों को किसी कागज पर समेट्ना असम्भव है।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment