webduniyahindi | मोदी जी की शानदार उपलब्धियां और काम
1285
post-template-default,single,single-post,postid-1285,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

मोदी जी की शानदार उपलब्धियां और काम

मोदी जी की शानदार उपलब्धियां

मोदी के काम बेमिसाल

मोदी जी ने 26 मई 2014 में देश के 15 वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। मोदी जी को लेकर देश में एक उत्साह था ,एक उमंग थी ,एक जोश था ,एक जूनून था.लोगों का एक विश्वाश था कि देश में कुछ नया होगा। मोदी जी प्रधानमंत्री बनने के बाद लोगो के विस्वाश को निभाया और देश में कामो की झड़ी लगा दी ,काफी लोगोँ ने भारी विरोध भी किया ,विपक्ष ने भी कसर नहीं छोड़ी लेकिन मोदी जी के विकास कार्य निर्बाध रूप से आगे बढ़ते गए। उनके किये गए अनगिनत कार्यो में से कुछ का विवरण देता हूँ

मोदीजी ने सबसे पहले जन धन योजना शुरू की जिसमे भारत के प्रत्येक व्यक्ति को बैंक में खाता  खोलने के लिए प्रोत्साहित किया गया ,ये खाता न्यूनतम कागजी कार्यवाही के साथ जीरो बैलेंस पर खोला गया ,इस योजना से करोड़ो लोगो को फायदा हुआ जो कभी बैंक के अंदर नहीं घुस पाए थे ,अब वो अपना पैसा बैंक में जमा कराते हैं.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की गयी जिसमें मृत्यु होने या पूर्ण अपंगता होने पर उस वयक्ति के आश्रितों को दो लाख बीमे के रूप में दिए जाते हैं ,इसके लिए प्रीमियम मात्र १२ रूपये प्रतिवर्ष रखा गए जो उसके खाते से स्वत ही काट लिए जाते हैं.

अटल पेंशन योजना एक बहुत अच्छी पेंशन योजना है जिसे 18 से 40 साल का कोई भी इंसान ले सकता है जो इनकम टैक्स न देता हो ,इसमें 42 से 210 प्रति मास देना होगा और 60 साल की उम्र होने पर उसे 1000 से 5000 प्रतिमास तक पेंशन मिलेगी।

सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के लिए एक बहुत प्रसिद्ध बिमा योजना रही है जिसका लाभ लाखो लोगों ने उठाया है। ये स्कीम कोई भी ले सकता है जिसकी बेटी १० साल तक की है ,इसमें प्रतिवर्ष कम से कम 1000 रूपये और अधिकतम 150000 रूपये जमा कराये जा सकते हैं जिसपर 8.5% की दर से ब्याज देय होगा। बच्ची की उम्र 21 वर्ष होने पर पूरा पैसा निकला जा सकता है जबकि 18 वर्ष होने पर आधा पैसा निकाला जा सकता है

बीपीएल यानि गरीबी रेखा से निचे रहने वाले असंगठित क्षेत्र में काम करने वालो को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बिमा योजना का लाभ मिला है जिसमे सरकार के सूचीबद्ध अस्पतालों में 30000 का इलाज मुफ्त करवा सकते हैं

छात्रों को हायर एजुकेशन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए और पैसे की रूकावट को दूर करने के लिए नेशनल स्कालरशिप पोर्टल शुरू किया जिसमे एजुकेशन लोन के लिए आसानी से अप्लाई किया जा सकता है और पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में पहुँचता है।

मोदी सरकार ने व्यापारियों को टैक्स के उलझे जाल से निकलने के लिए GST के रूप में एक बड़े टैक्स रिफार्म का एलान किया है जिसमे लगभग 45 तरह के टैक्स ख़त्म कर पुरे देश में सिंगल टैक्स सिस्टम शुरू किया है। यद्पि ये टैक्स प्रणाली अभी थोड़ी मुश्किल लग रही है लेकिन आगे चलकर ये बहुत सरल और फायदेमंद साबित होगी।

मोदी सरकार ने पड़ोसी देश बांग्लादेश के साथ उलझे हुए सालों पुराने भूमि सीमा विवाद को सुलझा दिया ,ये सरकार का एक सराहनीय और ऐतिहासिक कदम था.

मोदी जी ने ऐसे करोड़ो लोगों को एक बड़ी राहत दी है जिन्हे दिल की बिमारी में स्टैंट लगवाना पड़ता है ,लाखों में लगने वाले स्टेंट की कीमत में इस सरकार ने 85 % तक की कमी करदी है अब ये कुछ हजार में लगवाया जा सकता है ,स्टैंट लगवाने के लिए कई लोगों को अपने घर तक बेचने पड़े हैं।

मोदी  सरकार ने किसानो को खेती में होने वाली हानि से उबारते हुए फसलबीमा योजना में प्रीमियम कम करके बीमा राशि को बढ़ा दिया है ,इस योजना में फसल हानि की मात्रा को 50 % से घटाकर 33 % कर दिया गया है जिससे योजना का लाभ अधिकतम लोगों तक पहुंचे।

महाराष्ट्र में सूखे के दौरान  इस सरकार ने सराहनीय कार्य किये और 150 वैगन पानी भेजा और राहत कार्यों के द्वारा उजड़े घरों को फिर से बसने में मदद की।

दिव्यांगों के आरक्षण को 4 % और बढ़ाया जिससे उन्हें उनका हक़ मिल सके ,आज देश के 6 लाख दिव्यांगों  को 4700 असिस्टेंस कैंप से सीधी सहायता प्राप्त हो रही है।

मोदी जी ने शौचालयों के मामले में देश में एक क्रांति चला दी है , आज भी देश में एक बड़ा हिस्सा खेतों या खुले स्थानों में शौच जा रहा है ,इस सरकार ने इसमें काफी बदलाव किया है ,सरकार इसके लिए खूब खर्च कर रही है ,गावों के लोग भी अपने घरो में सरकार की सहायता से शौचालय बनवाने लगे हैं।

मोदी सरकार ने पिछली सरकार से सबक लेते हुए कोयला और स्पेक्ट्रम के आबंटन में पारदर्शिता का परिचय दिया है जिससे सरकार को लाखों करोड़ की  बचत भी हुई और सरकार के प्रति  लोगों विस्वाश भी बढ़ा है।

वर्ग 3 और 4 की नौकरियों में अब रिश्वत पूरी तरह से समाप्त हो चुकी है क्योकि इन दोनों वर्गों में इंटरव्यू को खत्म कर दिया गया है जिससे गरीब घरो के बच्चे भी अपने हक़ हो प्राप्त कर रहे हैं।

इस सरकार ने स्पेस में एक साथ 104 सैटेलाइट छोड कर एक इतिहास बनाया है ,इससे हम अंतरिक्ष में काफी हद तक आत्मनिर्भर हो गए हैं और दुनिया में भी भारत का सम्मान बढ़ा है।

मोदी जी के प्रधान मंत्री बनने के बाद ऐसे अनगिनत काम भारत में हुए है जिनसे भारत हर क्षेत्र में एक शक्ति बनकर उभरा है ,जहां भारत एक आर्थिक शक्ति बना है वहीं दुनिया भी भारत को एक अलग दृश्टिकोण से देख रही है. मोदी सरकार के कार्यों को एक लेख में कवर कर पाना असंभव है इसलिए अन्य उपलब्धियों के साथ फिर से पेश होंगे अपने अगले लेख में.जयहिन्द

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment