webduniyahindi | अगर आप अपने चेहरे पर निखार चाहते हैं तो दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज़ें
1543
post-template-default,single,single-post,postid-1543,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
अगर आप अपने चहरे पर निखार चाहते हैं तो दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज़ें

अगर आप अपने चेहरे पर निखार चाहते हैं तो दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज़ें

अगर आप अपने चहरे पर निखार चाहते  हैं तो दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज़ें

 

दूध का सेवन हर घर में किया जाता हैं।  इसका सेवन शरीर में ताजगी  और स्फूर्ति को बनाएं रखता है जितना दूध हमारे शरीर के लिए  फायदेमंद है उतना ही दूध हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। क्योकि दूध चेहरे की रंगत को निखारने में भी काफी कारगर साबित होता है। जी हाँ बिलकुल अगर कच्चे दूध में कुछ चीज़ें मिलाकर चेहरे पर लगाई जाए तो ऐसे में चेहरे की रंगत निखरने लगती हैं।

  1. दूध और गुलाब  जल

    चेहरे को साफ़ और चमकदार बनाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 2 चम्मच दूध में 2 से 3 बूंदें नींबू के रस की ,और 1 चम्मच गुलाब जल को मिला लें। अब इन्हें अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगा लें।  सूखने पर साफ़ पानी से चेहरा धो लें।

  2. दूध और शहद

    शहद त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है। इसलिए चेहरे की मैल को साफ़ करने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक चम्मच दूध में एक चम्मच शहद को मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। फिर 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें।

  3. दूध और हल्दी

    अगर आप चाहती है कि आपका चेहरा ग्लो करें तो ऐसे में हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। 2 चम्मच दूध  में 2 चुटकी हल्दी मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

  4. दूध और पपीता

    पपीते में एक प्रकार का एंजाइम होता है जो कि डेड स्किन को निकाल कर चेहरे के दाग -धब्बों को दूर करता है। अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां ,दाग -धब्बे हों तो पपीते का गुदा निकलकर उसे कच्चे दूध में मिलाकर अच्छी तरह से फेट लें। जब इसका अच्छा गाढ़ा सा लेप तैयार हो जाए तब इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। जब यह सूखने लगें ,तो फिर से हाथ से थोड़ा सा दूध लेकर हल्के -हल्के से चेहरे की मसाज करते हुए चेहरे को पानी से धो लें।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment