webduniyahindi | लहसुन का अधिक सेवन करने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां
1091
post-template-default,single,single-post,postid-1091,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

लहसुन का अधिक सेवन करने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

लहसुन का अधिक सेवन करने से हो सकती हैं ये 5 बीमारिया

लहसुन का प्रयोग लगभग हर घर में किया जाता है इसका खाने में प्रयोग करने से खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है लहसुन में कई एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर को नुकसान भी पहुँचता है।  तो आज हम लहसुन से होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में बताएंगे।

लीवर को नुकसान

हमारे शरीर को सही तरह से चलाने के लिए लीवर का काम सबसे अहम होता है। ऐसे में लीवर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। लेकिन लहसुन का अधिक सेवन करने से लीवर को नुकसान पहुँचता है। लीवर में मौजूद ऑक्सीडेंट गुण शरीर में विषैले पदार्थों को एकत्रित कर देते हैं। जो लीवर पर बुरा असर डालते हैं।

जी मिचलाना

कुछ लोग एसिडिटी से बचने के लिए या बी पी के लिए सुबह खली पेट लहसुन की दो कलियाँ खाते  हैं लेकिन खाली पेट इनका सेवन करने से उलटी ,जी मिचलाना या सीने में जलन की समस्या हो जाती है।

एक्जिमा

खाने में लहसुन का अधिक इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधी कई समस्या हो जाती हैं। इनमें से  एक्जिमा ,जिसमें स्किन हो जाती है। और स्किन में रेसेज हो जाते हैं। लहसुन में एलीयिन लाइसे एंजाइम होता है। जिसकी वजह से त्वचा पर जलन होने लगती है।

सिरदर्द

लहसुन का अधिक सेवन करने से सिरदर्द और माइग्रेन जैसी समस्या हो सकती है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से दिमाग के अणु उत्तेजित होते हैं। जो सिरदर्द का कारण बनते हैं।

सांसो की बदबू

अक्सर जब हम लहसुन को कच्चा  खाते हैं तो मुँह में बदबू आने लगती है जो कुछ समय बाद बंद हो जाती है। लेकिन जब रोजाना ज्यादा मात्रा में लहसुन खाया जाता है तो हमेशा के लिए सांसों में से बदबू आने लगती है। इसमें कुछ ऐसे केमिकल होते हैं जो मुँह की बदबू का कारण बनते हैं।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment