webduniyahindi | खजूर खाने के फायदे
911
post-template-default,single,single-post,postid-911,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
आइये जानते है खजूर खाने के फायदे

खजूर खाने के फायदे

खजूर खाने के फायदे

 

खजूर आज के सबसे प्राचीन खाद्द पदार्थों में से माना जाता है और आयुर्वेद में से भी कई  गुण और फायदें का  विवरण है। वैज्ञानिकों ने प्रमाणों के आधार पर यह सिद्ध किया है कि कजूर की खेती पिछले 800 साल से हो रही है। बाजार में खजूर की 400 विभिन्न किस्में उपलब्ध हैं।

खजूर का सेवन आप कई प्रकार से कर सकते हैं जैसे नास्ते के रूप में ,मीठे व्यंजनों में इसे शामिल करके आदि।

खजूर स्वादिष्ट होने के साथ -साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है। इसमें अत्यधिक लेह पदार्थ पाया जाता है जो खून की कमी को दूर करता है। इसके साथ ही इसमें पोटेशियम ,प्रोटीन ,कैल्शियम ,विटामिन बी ,भी भरपूर मात्रा में होते है। इसमें anti -infective ,anti -inflammatory और anti -hemorrhagic properties पाई जाती हैं।

क्यूंकि इसमें अत्यधिक sugar भी पाया जाता है इसलिए मधुमेह के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए

 

ऊर्जा को बढ़ाता है

यदि शरीर को तुरंत ऊर्जा की आवश्यकता हो तो खजूर वह ऊर्जा प्रदान कर सकता है। इसमें प्रचुर मात्रा में natural sugar ,fructose और sucrose होते हैं जो शरीर को istant energy प्रदान करते हैं। इसमें पोटैशियम भी होता है जो शरीर की जरूरत अनुसार sugar को energy में convert करने के लिए जरूरी है

रोज सुबह नास्ते में खजूर को शामिल करें और दिन भर energtic रहें।

दोपहर के खाने के बाद भी कुछ खजूर खाएं या दिन में कभी भी भूख लगे तो इसे खाएं।

 

कब्ज को ठीक करता है

खजूर का  हमारे शरीर पर laxative effect होता है। इसलिए यह कब्ज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। यह fiber में highly soluble होने के कारण bowel moments (मल त्याग )को ठीक करता है और intestial tract में smooth passage को बढ़ावा देता है।

रात को 8 से 10 खजूर को पानी में भिगोकर रख दें।

सुबह इनको पीसकर juice तैयार करें।

इस जूस को रोज खाली पेट सेवन करें।

 

गठिया की सूजन को कम करता है

खजूर में antioxidant और anti -inflammatory propertise होती हैं जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करके गठिया रोग में राहत प्रदान करती है।

इसमें मौजूद magnesium और potassium conent हड्डियों की ताकत को बढ़ाते है और गठिया होने की संभावना को कम करते है।

गठिया की सूजन को कम करने के लिए खजूर के बीजों के तेल को हल्का गर्म करके मालिश करें।

रोज खजूर का भी सेवन करते रहें।

 

ह्रदय को स्वस्थ रखता है

खजूर में मौजूद anti -hyperlipdemic effect ह्रदय को स्वस्थ रखते हैं। इसमें low sodium और high potassium होता है जो heart rate को regular करता है और blood pressure को control करता है। potassium heart attack की संभावना को भी कम करता है।

इसके साथ ही इसमें magnesium conent होता है जो heart functoning को ठीक रखता है।

ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए रोज भीगे हुए खजूरों का सेवन करें।

 

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment