webduniyahindi | गर्भवती महियाओं को जरूर पीना चाहिए केसर वाला दूध
778
post-template-default,single,single-post,postid-778,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
गर्भवती महिलाओं को जरूर पीना चाहिए केसर वाला दूध

गर्भवती महियाओं को जरूर पीना चाहिए केसर वाला दूध

गर्भवती महिलाओं को जरूर पीना चाहिए केसर वाला दूध

 

गर्भवती महिलाओं को जरूर पीना चाहिए केसर वाला दूध

गर्भवती महिलाओं को जरूर पीना चाहिए केसर वाला दूध

 

 

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। इस अवस्था में उन्हें सेहत से जुडी कई तरह की समस्यांए हो जाती है। ऐसे में उन्हें रोज़ाना दूध पीने और पोष्टिक आहार लेने की सलहा दी जाती है। डिलीवरी के बाद महिलाओं का शरीर काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में अगर गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान दूध में केसर मिलाकर पिलाया जाए तो काफी फायदा होता है। इससे होने वाले बच्चे का रंग भी निखरता है और महिलाएं कई तरह की परेशानियों से भी दूर रहती है आइए जानिए दूध में केसर मिलाकर पीने के फायदे

पाचन क्रिया

इस दौरान महिलाओं की पाचन क्रिया काफी कमजोर हो जाती है। गर्भावस्था के दौरान शरीर में हार्मोन में बदलाव आने की वजह से उन्हें हैवी फ़ूड नहीं पच पाता। जिस वजह से अक्सर महिलाओं का पेट खरब रहता है। ऐसे में केसर वाला दूध पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेट भी स्वस्थ रहता है।

 

ब्लड प्रेशर

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को तनाव की वजह से ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। इसके लिए रोज़ाना केसर दूध का सेवन करने से ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है और मांसपेशियां नहीं मजबूत होती है।

गोरा बच्चा

प्रेगनेंसी से दौरान रोज़ाना दूध में केसर मिलाकर पीने से बच्चे का रंग गोरा होता है। इसमें मौजूद थियामिन और रिबोफ्लेविन गुण गर्भवती महिलाओं के शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

 

आंखों के लिए फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओं को काफी तनाव हो जाता है जिस वजह से उन्हें आंखों की कई तरह की समस्या हो जाती है। इसके अलावा कुछ महिलाओं की डिलीवरी के बाद नजर भी कमजोर हो जाती है। ऐसे में रोज़ाना उन्हें केसर वाला दूध पीना चाहिए जो आंखों को स्वस्थ रखता है।

 

नार्मल डिलीवरी

केसर वाला दूध पीने से नार्मल डिलीवरी के चांस बढ़ जाते हैं। ऐसे में गर्भवस्था के पांचवे महीने से ही इसका सेवन करना सुरु कर देना चाहिए।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment