webduniyahindi | करवाचौथ पर भूलकर भी ना करें ये काम
1195
post-template-default,single,single-post,postid-1195,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

करवाचौथ पर भूलकर भी ना करें ये काम

करवाचौथ पर भूलकर भी न करें ये काम

 

करवाचौथ विवाहित महिलाओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण पर्व होता है। इस दिन पत्नी अपने पति की लम्बी आयु के लिएकामना करती हैं। इस बार करवाचौथ 8  अक्टूबर  रविवार के दिन पड़ रहा है। इस दिन महिलाएं चंद्रोदय की रस्म के लिए पूजा की थाली सजाती हैं। और फिर चन्द्रमा की पूजा कर अपने पति को छननी में से देखकर उनके हाथ से जल पीकर अपना व्रत खोलती हैं।

करवाचौथ पर भूलकर भी न करें ये काम

लेकिन इस दिन महिलाओं को कुछ ख़ास बातों का ध्यान भी रखना होता है। आज हम आपको बताएंगे कि व्रत रखने वाली महिलाओं को किन खास बातों का ख्याल रखना चाहिए।

  • इस दिन अगर सम्भव हो तो लाल रंग के ही कपड़े पहने क्योंकि लाल रंग शुभ होता है और इससे मनोबल भी बढ़ता है। और लाल रंग प्यार और रोमांस का भी प्रतीक होता है। इसके साथ लाल रंग में महिलाएं सुंदर और आकर्षक भी दिखाई देती हैं। और यह रंग सभी के लिए आकर्षण का केंद्र होता है।
  • करवाचौथ का व्रत करने वाली सुहागन महिलाओं को इस दिन विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि करवाचौथ की कथा सुनते समय उनका पूरा ध्यान पूजा में ही हो। क्योंकि यह व्रत भारतीय पवित्र महिलाओं के जीवन को नई दिशा देती है।
  • करवाचौथ की पूजा करने से पहले बेटी के घर ड्राई फ्रूट ,और मिठाईया शगुन के तोर पर जरूर भेजनी चाहिए।
  • करवाचौथ की पूजा से पहले और बाद में भजन कीर्तन जरूर करें क्योंकि ऐसा करने से मन और वातावरण सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है और पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता है।
  • करवाचौथ के व्रत के दिन किसी भी व्यक्ति की निंदा या बुराई करने से बचना चाहिए और साथ ही व्रत करने वाली महिलाओं को अपने मन में किसी के लिए भी बुरी भावना नहीं रखनी चाहिए।
  • इस दिन सिलाई कटाई या फिर बुनाई या कैंची चलाना आदि का प्रयोग नहीं करना चाहिए। और इसके आलावा किसी भी सोये हुए व्यक्ति को उठाना नहीं चाहिए।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment