webduniyahindi | जानिए गंजेपन के घरेलू इलाज
917
post-template-default,single,single-post,postid-917,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
गंजेपन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

जानिए गंजेपन के घरेलू इलाज

जानिए गंजेपन के घरेलू इलाज

आज कल गंजापन एक आम समस्या हो गयी है और अब यह हर उम्र के लोगों में दिखाई दे रही है अगर आप भी गंजेपन का कोई  इलाज का उपचार खोज रहे है तो आपको नीचे दिए हुए tips को पड़ें। इंसान को खूबसूरत  बनाने में बालों की अहम भूमिका होती है। सिर पर काले घने बाल आपकी खूबसूरती हो बढ़ाते है। लेकिन अगर सिर पर बाल ना हो तो वही खूबसूरती कम हो जाती है। पहले बढ़ती उम्र के साथ बाल झड़ने की समस्या होती थी लेकिन अब ये आम बात हो गई है। बच्चे हो या बूढ़े ,महिलाएं हो या पुरुष ये समस्या सभी में पाई  जाती है। गंजेपन का बहुत सा कारण हो सकता है जैसे की ज्यादा तनाव ,लम्बे समय तक किसी बीमारी का रहना ,प्रदूषण ,तेज़ी से वजन का घटना ,ज्यादा दवाइयों का सेवन करना आदि। बहुत सी ऐसी चीज़े या रामबाण दवा है जिसके इस्तेमाल करने से आपको गंजेपन से छुटकारा मिल सकता है। ध्यान रहे की गंजापन एक दिन यह एक महीने में ठीक नहीं होता है इसके लिए आपको कम से कम 2 से 3 महीने तक नीचे दिए गये tips को follow करना होगा। तो जानते है आखिर कैसे गंजेपन से मुक्ति पाया जाये इन रामबाण इलाज को अपनाकर :-

 

अदरक

अदरक भी गंजेपन पर बाल उगने में बहुत मदद करता है अदरक को पीस कर उसके रस को अपने गंजेपन पर और बालों पर लगायें इससे बाल चमकदार दिखेंगे साथ ही गंजेपन पर बाल भी उगने लगेंगे।

आहार

आपने regular diet का खास ख्याल रखें। कोशिश करें खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन से भरपूर आहार खाने की vitamin A ,से भरा आहार जैसे पालक या फिर vitamin B और प्रोटीन से भरा आहार जैसे की दाल का सेवन ज्यादा करें। हरी सब्जियां ,फल और सलाद ,जैसे चीज़ों को regular खाएं साथ ही ज्यादा से ज्यादा ज्यादा पानी पिया करें।

अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी को कुछ शहद में मिलाकर जहां गंजापन है वहां लगाएं 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। फिर सादे पानी से धो लें। ये बालों को मजबूत बनाता है। आप चाहे तो सिर्फ अंडे की जर्दी को भी आपने scalp पर लगा सकते है। इसे भी बालों पर लगाकर 30 मिनट छोड़ दें फिर पानी से धो लें।

सेब का सिरका

सेब का सिरका गंजेपन से छुटकार पाने का एक बेहतर तरीका है ये एक प्राकृतिक (natural) कंडीशनर (conditioner) के रूप में काम करता है और बालों को झड़ने से बचाता है इसे इस्तेमाल करने के लिए बस इससे आपने बालों को week में 2 बार धोएं।

कपूर

ये खुशबूदार जड़ी बूटी गंजेपन के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार एवं रामबाण दवा है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 4 चम्मच दही में 4 चम्मच कपूर को मिला कर अपने गंजेपन वाली जगह पर लगाएं इससे बाल उगने लगेंगे।

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल गंजेपन के इलाज के लिए एक प्राकृतिक इलाज में से एक है। ये एक humectant के रूप में काम करता है। अपनी हथेली में थोड़ा सा अरंडी का तेल लेकर आपने सर की मालिश करें। ये आपको बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करता है।

 

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment