webduniyahindi | एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के टिप्स
427
post-template-default,single,single-post,postid-427,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के टिप्स

एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के टिप्स

एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के टिप्स

महिलाओं में एक आम समस्या देखी जाती है।वह है एड़ियों में दरारें। और इन दरारों के कारण कई बार उन्हें काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। तो आइये जानते है एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के कुछ टिप्स।

पैरों की उंगलियों को प्वाइंट करने जैसी साधारण कसरत बहुत प्रभावी सिद्ध होती है। सिर्फ अपनी टाँग उठायें और पैरों को तब तक घुमाएं जब तक इनकी उँगलियाँ नीचे की और प्वाइंट न करें। थोड़ी देर रुकें और रिलेक्स करें। अब ऐसा ही दूसरी टाँग के साथ भी करें। इस क्रिया से टांगों की मांसपेशियों में खिचाव पैदा  होता है और एड़ी के दर्द में राहत मिलती है।

एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के टिप्स

एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के टिप्स

-एक अन्य उपाय है। पैरों के नीचे एक गेंद को घुमाना। यह क्रिया आपके पैर को एक बेहतर मसाज देती है। एक टेनिस या एंटी स्ट्रेस बॉल लें और हल्के दवाब के साथ पैर के नीचे इसे घुमाएं। 2 मिनट बाद ऐसा दूसरे पैर के साथ भी करें। इससे आपको एकदम उठने वाली ऐठन तथा एड़ी के दर्द इत्यादि से राहत मिलती है।

आप ‘शॉर्ट फिटिंग; भी आजमा सकते हैं। यह एक साधारण कसरत है जिसमे आप बिना जुटे पहने खड़ी होकर पैरों की उँगलियों को नीचे की और खींच कर पैर के आर्च को सिकोड़ती हैं  इससे आपके पैरों में सिकुड़न पैदा होती है। और आपको आराम मिलता है यह सिकुड़न आपके पैरों को मसाज करती है।

यह भी पढ़े : कॉफी पीने से बढ़ सकती है उम्र क्या आप पीते हैं

-हर सुबह ‘कॉर्फ स्ट्रेचेका; करें। इसके लिए दीवार के सामने खड़ी हो जाएँ। अपने हाथों को दीवार पर रखरण और एड़ी को फर्श पर सपाट रखें। धीरे धीरे आगे की और स्ट्रेच करें और पहले वाली स्तिथि में आ जाएँ।

-स्पैशल जैल इनसोल  पहनना हमेशा याद रखें। ये इनसोल पैरों की उँगलियों को टाइट महसूस होने से रोकते हैं। और एड़ी की बॉल को अपने स्थान पर बनाये रखने में कारगर होते हैं।

-किसी ऊँची जगह बैठकर पैरों को लटकाकर पंजों को गोल गोल कई बार घुमाएं। पैरों की उँगलियों को पहले तो अपनी तरफ खींचे, फिर बाहर की तरफ।

यह भी पढ़ें :- सिर्फ दो दिनों में काले होठों को  गुलाबी और सुंदर बनाएं 

एक्यूप्रेशर विधि से भी एड़ी में खून का दौरा बढ़ने से दर्द में राहत मिलती है। दिन में कई बार गर्म पानी से एड़ी की सिकाई  करें।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment