webduniyahindi | अगर आपको है थायराइड तो बना लेनी चाहिए इन 5 चीज़ों से दुरी
998
post-template-default,single,single-post,postid-998,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
अगर आपको है थायराइड तो बना लेनी चाहिए इन 5 चीज़ों से दुरी

अगर आपको है थायराइड तो बना लेनी चाहिए इन 5 चीज़ों से दुरी

अगर आपको है थायराइड  तो बना लेनी चाहिए इन 5 चीज़ों से दुरी

 

आजकल हर 20 में से 10 लोग थइराइड का शिकार हैं। गले में तितली के आकार की ग्लैंड्स ग्रंथी से गड़बड़ी पैदा होने से यह रोग हो जाता है। हार्मोंस का असंतुलन इसकी खास वजह माना जाता है। इस रोग की अनदेखी करने से अस्थमा ,कोलेस्ट्रॉल ,डायबिटिड के अलावा सेहत से और भी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इलाज के साथ -साथ थइराइड के रोगो को कुछ चीज़े खाने से भी परहेज़ करना जरूरी है। जिससे थइराइड की परेशानी कॉफी हद तक ठीक हो जाएगी।

 

न खाएं वनस्पति घी

वनस्पति घी बनाने के लिए इसमें कई तरह के पदार्थों की मिलावट की जाती हैं। जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। थायराइड  के रोगी के लिए यह हानिकारक हो सकता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है इसलिए इसका सेवन कम ही करना चाहिए।

रेड मीट

बढ़ता वजन थइराइड के लिए परेशानी का कारण है। रेड मीट से सेचुरेडेट फैट होता है। जो वजन बढ़ाने का काम करता है। थायराइड  के रोगी को इसे खाने से दूर रहना जरूरी हैं। इससे जलन होने का भी डर रहता है।

कैफीन से होती हैं परेशानी

कैफीन यानि टाँफी ,काँफी ,चॉकलेट ,कोल्ड ड्रिंक के अलावा कैफीन युक्त आहार खाने से परहेज़ करें। इससे  थायराइड के साथ -साथ सेहत से जुडी और भी परेशानी बढ़ सकती हैं।

एल्कोहल से बनाएं दुरी

जिन लोगों को थायराइड की परेशानी होती है ,उनको एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे रात को नींद न आना ,बेचैनी और घबराहट होने लगती है। इससे एनर्जी लेवल कम होने का खतरा भी रहता है

आयोडीन से बनाएं दुरी

आयोडीन की कमी कई रोगों का कारण है लेकिन थायराइड के रोगी को आयोडीन से भरपूर आहार खाने से परेहज करना जरूरी है। सी -फ़ूड ,नमक के अलावा आयोडीन का आहार कम खाएं।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment