webduniyahindi | हाथों को गोरा और हाथों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय
558
post-template-default,single,single-post,postid-558,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-10.0,wpb-js-composer js-comp-ver-4.12,vc_responsive

हाथों को गोरा और हाथों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

हाथों को गोरा और हाथों का कालापन दूर करने के लिए घरेलू उपाय

 

 हाथों का कालापन दूर कर उन्हें गोरा और मुलायम बनाएं

हाथों का कालापन दूर कर उन्हें गोरा और मुलायम बनाएं                      

  • हाथों को गोरा बनाने और हाथों का कालापन दूर करने के लिए कच्चा आलू या नीबू हाथों  पर रगड़ा जाये तो जल्द ही आपको बेहतर नतीजे मिलेंगे.
  • 20 मि.ली.बादाम का तेल। 5 -6 बूंद नीबू का रस ,1 चम्मच चीनी लेकर एक बर्तन में डाले और हल्का चला लें। इस मिश्रण में अपने हाथों को 15 मिनट तक भिगोएं। फिर साफ पानी में हाथ धो लें और तौलिये से पोंछकर कोई क्रीम लगा लें। इससे हाथों को पोषण तो मिलता ही है साथ ही bleach भी होते हैं।
  • हाथों को गोरा बनाने और हाथों का कालापन दूर करने के लिए 250 ग्राम ओटमील ,1 चम्मच नीबू का रस ,1 /2 लीटर गर्म पानी ,1 चम्मच डाइल्यूडेट ओमनिया ,1 चम्मच ऑलिव ऑयल ,2 चम्मच गुलाब जल ,1 चम्मच ग्लिसरीन लें। ओटमील को गर्म पानी में रात भर के लिए भिगो दें। सुबह पानी निकलकर अन्य सामग्री के साथ मिला लें अपने हाथों पर जितनी बार चाहें इस्तमाल करे। बचे हुए लोशन को आप शीशे की बोतल भरकर रख दें।
  • सर्दी में हाथ लाल हो जाते है व सूज जाते हैं। अतः इन दिनों में नमकयुक्त पानी में 10 मिनट तक हाथ डुबोकर रखने चाहिए ,हाथों को पानी से निकलकर अच्छी तरह पोछ लें। इसके बाद एक छोटा चम्मच दूध में एक बूंद ग्लिसरीन मिलाकर हाथों पर रगड़े आपके हाथों की सुंदरता बढ़ जाएगी और हाथ मुलायम हो जाते हैं।
  • हाथों को गोरा बनाने के लिए 2 चम्मच बादाम रोगन ,1 अंडे की जर्दी ,1 चम्मच शहद लेकर अच्छी तरह मिलाए ,फिर इससे हाथों की अच्छी तरह मालिश करे और सूती दस्ताने पहन लें। आधें  घंटे बाद दस्ताने निकल दें और बराबर मात्रा में पानी व सिरका मिलाकर इस मिश्रण से हाथ धो लें। अतिरिक्त लोशन को शीशे की बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें।  यह लोशन दो सप्ताह तक खराब नहीं होता इसे दिन में दो बार इस्तमाल करें।
  • हाथों को गोरा और हाथों का कालापन दूर करने के लिए एक छटा चम्मच दूध में पिसा हुआ बादाम ,एक बूंद नीबू  का रस ,दो बून्द ग्लिसरीन ,दो बूंद गुलाब जल को मिलाकर हाथों पर लगाए ,रात में सोने से इस मिश्रण से हाथों की मालिश करे। फिर प्रातः बेसन व पानी से धो लें
  • हाथों को गोरा बनाने के लिए उबले हुए आलू छीलकर मसल लें। उंगलियों पर इसका लेप लगाने से त्वचा पर निखार आता है हाथों का कालापन दूर करने के लिए हल्के गर्म पानी में नीबू का रस डालकर कुछ देर हाथों को डुबोकर रखे। हाथों को गीले तौलिए से पोछकर मॉइस्चराइजर लगाए। जब भी हाथ धोएं। मॉइस्चराइजर जरूर लगाए।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment