webduniyahindi | सौंदर्य के लिए ग्लिसरीन के घरेलु उपाय
672
post-template-default,single,single-post,postid-672,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
सौंदर्य के लिए ग्लिसरीन के घरेलु उपाय

सौंदर्य के लिए ग्लिसरीन के घरेलु उपाय

सौंदर्य के लिए ग्लिसरीन के घरेलु उपाय

सौंदर्य के लिए ग्लिसरीन के घरेलु उपाय

सौंदर्य के लिए ग्लिसरीन के घरेलु उपाय

ग्लिसरीन त्वचा और बालों के लिए बहुत तरह से प्रयोग की जाती है यह टॉक्सिक नहीं है और आसानी से उपलब्ध भी है। इसलिए इसका प्रयोग हर कोई कर सकता है। इसको बिना हल्का किये लगाने पर कुछ जलन सी होती है इसलिए इसे चेहरे पर लगाने से पहले गुलाब जल मिलाकर पतला कर लेना चाहिए। यदि आखों में यह लग जाए तो आंसू निकलने लगते हैं ऐसे में आँखों को साफ पानी से धो लेना चाहिए। ग्लिसरीन हर बड़ी दवाई की दुकान पर उपलब्ध होता है। आप इसे इसके उत्पादन से 2 साल के अन्दर प्रयोग में ला सकते हैं। ग्लिसरीन को ख़रीदने से पहले इसका लेबल जांच लें। हम आपको ग्लिसरीन के कुछ सौन्दर्य लाभों के बारे में बता रहे है।

फ़टे होठों को मुलायम बनाने के लिए –

यदि आपके होठ फ़टे हुए है और उनका रंग काला है तो आप आपने होठों को मुलायम को गुलाबी बनाने के लिए,2 -3 बूंद नीबू का रस और 2 -3 बून्द ग्लिसरीन मिलाकर होठों पर लगाये ऐसा करने से आपके होठ मुलायम और गुलाबी हो जायेंगे।

फ़टी एड़ियों के लिए –

यदि आपकी एड़ियां फ़टी हुई और खुरदरी है तो आप एक ढक्क्न हाईद्रोज़न पोरोक्साइस और एक ढक्क्न ग्लिसरीन मिलाकर अपनी फ़टी एड़ियों पर लगाये और कुछ देर बाद पैरों को सादे पानी से धो लें। यदि आप इस उपाय हो रोज़ाना करते है तो इससे आपकी फ़टी एड़ियां मुलायम हो जाएँगी।

गर्दन के काले निशान को हटाये-

यदि आपकी गर्दन पर काले निशान है तो आप अपनी गर्दन का कालापन दूर करने के लिए एक चम्मच बेसन ,एक चम्मच खीरे का रस ,एक चुटकी कच्ची हल्दी ,और 2 या 3 बून्द ग्लिसरीन डाले और इनको अच्छे से मिक्स करके इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर 5 मिनट तक रब करे। ऐसा करने से आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जायेगा।

स्किन की ड्राईनेस दूर करें –

यदि आपकी स्किन ड्राई और रफ़ है तो एक चम्मच शहद और एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर इसको आपने चेहरे पर लगाए और 20 मिनट बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे की ड्राईनेस दूर हो जायेगी और आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी

सख्त नाखुनो को नरम बनाये –

यदि आपके नाख़ून सख्त है तो एक कटोरी लें और उसमे थोड़ा सा पानी डालकर उसमे 3 -4 बून्द ग्लिसरीन की मिला लें। फिर उसमे आपने नाखूनों को 10 मिनट के लिए डुबोकर रखे ऐसा करने से आपके नाख़ून मुलायम हो जायेंगे।

खोनियों और घुटनों का कालापन दूर करें –

खोनियों और घुटनों का कालापन दूर करने के लिए थोड़ी सी ग्लिसरीन लेकर कोहनी  और घुटने पर 10 मिनट रब करें और फिर कोई भी वाइट कलर का कपड़ा या तौलिया लेकर उसको गर्म पानी में डुबोकर अपने घुटने और कोहनी को साफ करें। जिससे आपके घुटनों और कोहनी का मैल निकल जाए।

Dandruff हटाने के लिए –

dandruff को बालों में से हटाने के लिए दो चम्मच ग्लिसरीन और दो चम्मच सिरका मिलाकर इसको अपने बालों की जड़ो में लगाये। इससे आपके बालों का dandruff निकल जायेगा और आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जायेंगे

फेस के डडसेल्स रिमूव करने के लिए –

एक चम्मच दूध में 3 -4 बून्द ग्लिसरीन की मिलाकर फेस पर लगाने से फेस के डडसेल्स निकल जाते है और आपका फेस क्लीन हो जाता है

हाथों की त्वचा को निखरे –

यदि आपके हाथ की स्किन धुप से जल गयी है तो आप एक चम्मच नीबू का रस ,एक चम्मच ग्लिसरीन ,और एक चम्मच चीनी मिलाकर नीबू के छिलके से रब करें। इससे आपके हाथों की काली त्वचा निखर जाएगी और आपके हाथ मुलायम हो जायेंगे।

 

 

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment