webduniyahindi | सर्दी जुकाम से फटाफट राहत पाने के घरेलू टिप्स
653
post-template-default,single,single-post,postid-653,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
मुँह के छालों से लेकर बुखार भी दूर करती है ये एक चीज !

सर्दी जुकाम से फटाफट राहत पाने के घरेलू टिप्स

सर्दी जुकाम से फटाफट राहत पाने के घरेलू टिप्स

सर्दी जुकाम वैसे तो कोई गंभीर बीमारी नहीं है। लेकिन जब होता है तो परेशानी बन जाता है। क्योंकि जुकाम में कोई दवा भी अपना कुछ खास असर नहीं दिखाती  है इसके लिए सबसे ज्यादा अच्छा होता है देसी  नुस्खे का इस्तेमाल। घर में बनाएं जाने वाले इन देसी  नुस्खों से आप आसानी से अपने जुकाम को ठीक कर  सकते हैं।

तो आइये जानते हैं घर में बनाएं जाने वाले देसी नुस्खे ,जिनसे आप जल्द ही बड़ी आसानी से सर्दी जुकाम से निजात पा सकते हैं।

दूध और हल्दी

हल्दी के फायदे

हल्दी के फायदे

गर्म  दूध या गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में बहुत जल्द राहत मिलती है। यह नुस्खा बच्चों और बड़ों दोनों के लिए कारगर साबित होता है। हल्दी एंटी वायरल और अन्त्य बैक्टीरियल होती है। जो सर्दी जुकाम में काफी मददगार होती है।

अदरक की चाय

अदरक के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन सर्दी जुकाम में अदरक की चाय पीने से काफी राहत मिलती है। सर्दी जुकाम या फ्लू होने पर अदरक को काफी बारीक करके उसमे एक कप पानी या दूध डालकर गर्म कर लें। इसे कुछ देर उबलने दें फिर गर्म गर्म का सेवन करें। यह नुस्खा जल्द ही ही सर्दी जुकाम में असर दिखायेगा।

निम्बू और शहद

निम्बू और शहद के इस्तेमाल से जुकाम में बहुत फायदा होता है। दो चम्मच शहद में एक चम्मच निम्बू का रस एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में बहुत फायदा होता है।

तुलसी पत्ता और अदरक

तुलसी पत्ता और अदरक को सर्दी जुकाम के लिए रामबाण माना जाता है। इसके सेवन से इसमें तुरंत राहत मिलती है। एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच या सात पत्तियां ले। और उसमे दो टुकड़े अदरक भी डालें। और उसे खूब उबलने दें। उसका काढ़ा बना लें। जब पानी आधा रह जाए तब उसे धीरे -धीरे पी लें। यह नुस्खा बच्चों के साथ -साथ बड़ों के लिए भी बहुत असरदार है।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment