webduniyahindi | 2 दिन में फटी एड़ियों को सूंदर और मुलायम बनायें
1561
post-template-default,single,single-post,postid-1561,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
2 दिन में फटी एड़ियों को सूंदर और मुलायम बनायें

2 दिन में फटी एड़ियों को सूंदर और मुलायम बनायें

2 दिन में फटी एड़ियों को सूंदर और मुलायम बनायें

सर्दियों के शुष्क मौसम की वजह से त्वचा अपनी नमी खोने लगती है जिसकी वजह से होंठ और एड़ियां सख्त होकर फटनी शुरू हो जाती है। ऐसा पानी की कमी से भी होता है इसलिए सर्दियों के मौसम में भी 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं इसके अलावा सर्दियों में जितना हो सकें जुर्राबे पहनें ताकि इन्हें फटने से बचाया जा सकें। अगर आप भी सर्दियों में अपनी फ़टी एड़ियों से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताते हैं जिससे आपकी फ़टी एड़ियां एक दम मुलायम हो जाएंगी।

 

  1. नींबू का रस और वैसलिन

    लगभग 10 -15 मिनट तक पैरों को गर्म पानी में भिगो कर कपड़े से अच्छी तरह सूखा लें। इसके बाद वैसलीन में नींबू का रस मिक्स करके पैरों की हल्की मसाज करें। इससे 2 दिन में आपको फ़टी एड़ियों से राहत मिल जाएगी।

 

  1. चावल काआटा

    3 चम्मच चावल का आटा ,1 चम्मच शहद और 2 -3 बूंदें एप्पल साइडर सिरके को मिक्स करके मोटा पेस्ट बना लें। इसके बाद 15 मिनट गर्म पानी में पैर भिगो कर इस पेस्ट से स्क्रब करें। इससे त्वचा से डेड स्किन निकल जएगी।

  2. विटामिन E

    विटामिन E कैप्सूल में से तेल निकल कर 15 -20 मिनट तक पैरों की मसाज करें। 3 -4 दिन इससे मसाज करने से आपकी फटी  एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी।

  3. शहद

    एंटी -बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद को 1 बाल्टी गर्म पानी में मिलाकर 15 -20 मिनट तक पैरों को उसमें भिगोएं।सुबह उठकर पैरों को पानी से धोएं।  इसके बाद क्रीम से मसाज करें। इससे फटी हुई एड़ियां कुछ दिन में ही ठीक हो जाएगी

  4. नारियल का तेल

    नारियल के तेल को हल्का गर्म कर रात को सोने से पहले एड़ियों पर लगाएं। सर्दियां हैं तो सॉक्स पहन कर सो जाए। 10 -15 दिन तक  करें एड़ियां मुलायम होने लगेगी।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment