webduniyahindi | दीपावली पर लक्ष्मी को घर लाने के अचूक उपाय
1188
post-template-default,single,single-post,postid-1188,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

दीपावली पर लक्ष्मी को घर लाने के अचूक उपाय

दीपावली पर लक्ष्मी जी को घर लाने के अचूक उपाय

 

दीपावली माँ लक्ष्मी का सबसे प्रिय पर्व होता है। लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त करने के लिए इससे अच्छा और शुभ दिन हो ही नहीं सकता। इस भौतिक युग में सुख ,समृद्धि और ऐश्वर्य बिना माँ लक्ष्मी की कृपा के सम्भव नहीं है। हम आज यहां पर सौभाग्य और सफलता और मनोवांछित फल प्राप्ति के कुछ बहुत ही अचूक और सरल उपाय बता रहे हैं। जिनको करने के लिए दीपावली के पांच दिन का समय सर्वोत्तम माना गया है।

  1. दीपावली के पांच पर्व होते हैं। धनतेरस ,चतुर्दशी ,दीपावली ,गोवर्धन पूजा ,यम दितिया इन पांचों दिन पांच दीपक जरूर जलाएं। दीपक रखने से पहले उनका आसन बिछाएं ,फिर खील चावल रखें और उनके ऊपर दीपक रखें। इससे घर में सदा धन का आगमन बना रहता है।

2. दीपावली के दिन प्रातः काल किसी भी लक्ष्मी मंदिर में जाकर लक्ष्मी जी को वस्त्र या चुनरी अर्पण करें। और सुगंधित गुलाब की अगरबत्ती जलाएं। इससे भाग्य चमकता है ,घर में धन का आगमन होता है। घर में सुख समृद्धि और प्रसन्नता बनी रहती है।

3. दीपावली के दिन प्रातः पूजा के समय पीतल या ताम्बे के लोटे में शुद्ध जल भरकर और उसमे थोड़ी हल्दी घोलकर पूजा के स्थान पर रखें। पूजा के उपरांत इस जल को पीले फूल से पुरे घर में थोड़ा थोड़ा छिड़क दें। और बचा हुआ जल तुलसी या केले के पौधे में दाल दें। अब इस क्रिया को नित्य पूजा के बाद किया करें। घर पर सदा लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

4. दीपावली पूजन के समय यदि आप अपनी पत्नी को कोई लाल वस्त्र उपहार में देंगे तो निश्चित ही आप पर माँ लक्ष्मी की स्थायी कृपा बनी रहेगी। कोशिश करें की आपकी पत्नी को आपके द्वारा दिए गए उपहार का पहले से पता न हो। साथ ही अपनी माँ और बहन को भी उपहार अवश्य दें ,क्योंकि स्त्री को माँ लक्ष्मी का रूप माना जाता है।

5. दीपावली के दिन रात्रि में घर के प्रत्येक कमरे में और मुख्य द्वार में गेहूं की ढेरी बना कर उसके ऊपर शुद्ध घी का दीपक प्रज्वलित करें। जो रात भर जलता रहे इससे घर में माँ लक्ष्मी का आगमन होता है।

6. व्यापर में वृद्धि के लिए माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए यह एक सिद्ध उपाय है। दीपावली की रात में कपूर जला कर उसमें रोली को डाल दो। फिर जो राख प्राप्त होगी उसकी पुड़िया बनाकर किसी लाल रुमाल या कपड़े में बांधकर अपने घर की तिजोरी में रख दें।  इससे आय के नवीन स्रोत खुल जाते हैं। इसको रोज अगरबत्ती दिखते हुए माँ लक्ष्मी जी से प्रार्थना जरूर करें।

7. दीपावली के दिन रात्रि को काले टिल परिवार के सभी सदस्यों के ऊपर से सात बार उतार कर उसे घर के उत्तर दिशा में फेंक दें। इससे धन की हानि होनी बंद हो जाएगी।

8. दीपावली की रात्रि में लक्ष्मी पूजन के पश्चात घर के सभी कोनों और प्रत्येक कमरे में शंख और डमरू बजाना चाहिए। ऐसा करने से दरिद्रता घर से बाहर निकलती है। और माँ लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment