webduniyahindi | दीपावली के अचूक उपाय और टोटके
1097
post-template-default,single,single-post,postid-1097,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

दीपावली के अचूक उपाय और टोटके

दीपावली के अचूक उपाय और टोटके

 

दीपावली के त्यौहार को पुरे भारत में भी ही धूम धाम के साथ मनाया जाता है। यह त्यौहार विष्णु जी के अवतार और लक्ष्मी जी से जुड़ा हुआ है। पौराणिक कथा के अनुसार दीवाली के दिन ही माँ लक्ष्मी प्रकट हुई थी। आइये जानते हैं दीवाली के दिन किये जाने वाले कुछ उपाय व् टोटके ,जिनसे आप अपनी किस्मत चमका सकते है ,

1 . दीपावली के दिन से प्रतिदिन सुबह घर की मुख्य महिला को अपने घर के मुख्य द्वार पर एक लोटा जल डालना चाहिए। ये उपाय माँ लक्ष्मी के आगमन में कारगर सिद्ध होता है।

2 . जिस दिन दीपावली हो ,उस दिन किसी पास के ही लक्ष्मी मंदिर में जाकर माता को चुनरी ओढ़ाएं ,श्रंगार की चीजें दें और कमल के पुष्प भी लक्ष्मी माँ को अर्पित करें। इससे लक्ष्मी आप पर अत्यंत प्रसन्न होंगी।

3 . दीपावली वाले दिन अपने मन में ये सोचकर पुरे घर की अच्छे से सफाई करें की माँ लक्ष्मी आपके घर आने वाली हैं। घर को अच्छे से सजाएं और घर की सभी लाइट्स को जलाकर रखें।

4 . दीपावली पर पक्ष्मी पूजन के बाद घर के हर कोने में घंटी और शंख बजाना चाहिए। इससे घर की नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

5 . दीपावली की रात को हर कमरे में प्रवेश द्वार पर गेहूं की छोटी सी ढेरी बना लें। उसमें एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं। जो पूरी रात जलता रहें माना जाता है कि ये माँ लक्ष्मी जी का टोटका है ऐसा करने से माँ अन्नपूर्णा का घर में जरूर आगमन होता है।

6 . धनतेरस से लेकर आने वाले 5 दिनों तक पांच घी के दीपक संध्या के समय घर में जरूर जलाएं। इससे घर में सुख समृद्धि होती है।

7 . दीपावली के दिन से हर सुबह पीपल की विधि पूर्वक पूजा करें। माना जाता है कि इसमें लक्ष्मी का वास होता है।

8 . दीपावली के बाद जो भी शुक्रवार आये उस दिन माँ लक्ष्मी के धन प्राप्ति के मंत्र का जप जरूर करें।

9 . यदि दीपावली के दिन कोई मोर आपको नाचता हुआ दिखाई दे तो समझ लें आपका भाग्य चमकने वाला है। आप उस जगह की मिटटी को घर पर लाएं ,फिर इस मिटटी की पूजा अर्चना करें। इसके बाद लाल कपड़े में बांधकर अपने घर की तिजोरी में रख दें।

यह भी पढ़ें :- 

धनतेरस पर धन प्राप्ति के उपाय व् टोटके 

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment