webduniyahindi | कॉफी पीने से बढ़ सकती है उम्र ,क्या आप पीते हैं ?
381
post-template-default,single,single-post,postid-381,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

कॉफी पीने से बढ़ सकती है उम्र ,क्या आप पीते हैं ?

कॉफी पीने से बढ़ सकती है उम्र ,क्या आप पीते हैं

एक शोध से पता चला है की दिन भर में तीन कॉफी पीने से आयु लम्बी हो सकती है। यह शोध यूरोप के 10 देशों के करीब पांच लाख लोगो पर किया गया। यह शोध 35  साल से ज्यादा उम्र के लोगो पर किया गया।

कॉफी पीने से बढ़ सकती है उम्र ,क्या आप पीते हैं

कॉफी पीने से बढ़ सकती है उम्र ,क्या आप पीते हैं

 

एनाल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन नाम के जर्नल में छपे शोध में कहा गया कि एक कप अतिरिक्त कॉफी पीने से किसी भी इंसान की आयु लम्बी हो सकती है। भले ही कॉफी डीकैफिनेटेड (कैफिन निकाला गया )ही क्यों न हो।

लेकिन कुछ विशेषज्ञों ने इस शोध पर शंका जाहिर की है। इन विशेषज्ञों का कहना है कि यह दावे के साथ नहीं कहा जा सकता है कि कॉफी से ही ऐसा हुआ है

इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर एन्ड इम्पेरियल कॉलेज लन्दन के शोधकर्ताओं का कहना है कि अधिक कॉफी पीने का ताल्लुक दिल और आंत की बीमारी से मरने का जोखिम कम होने से है।

अगर कॉफी की वजह से मृत्यु दर की कमी  का आंकलन किया जाये तो एक अतिरिक्त कॉफी पीने से मर्दों की उम्र 3 महीने ज्यादा हो सकती है जबकि महिलाओं की उम्र औसतन एक महीने बढ़ जाती है।

हालाँकि  शोध बहुत सही तरिके से किया गया है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसमें कोई चूक ना  हुई हो। यह शोध ये भी नहीं बता सकता की इसमें ऐसी क्या जादुई चीज है जो उम्र को बड़ा सकता है।

 

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment