webduniyahindi | कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ
710
post-template-default,single,single-post,postid-710,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ

कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ

कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ

 

जब कॉफ़ी की एक सिप आपका पूरा दिन बना सकती है तो सोचिए इसको चेहरे और बालों पर लगाने से क्या हो सकता है। जी हां ,कॉफ़ी का प्रयोग शरीर को सुंदर तथा चमकदार बनाता है। कॉफ़ी का उपयोग शायद ही किसी को पता हो इसलिए आज हम आपको इसके कुछ आसान से घरेलु उपाय बनाएंगे जिससे आप दमकती हुई त्वचा पा सकती हैं।

 

 

एक स्क्रब के तौर पर कॉफ़ी

 

कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ

कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ

 

हम सबको सुबह सुबह के समय अगर कॉफ़ी मिल जाती हैं तो हमारा सारा दिन बन जाता हैं। ऐसे ही अगर आपको चेहरे को सुबह -सुबह कॉफ़ी का स्पर्स मिल जाएं तो आपकी त्वचा को भी एनर्जी मिल जाएगी। कॉफ़ी का इस्तमाल करने से सेल्युलाईट की मात्रा कम हो जाती है कॉफ़ी का इस्तेमाल से आप घर पर ही स्क्रब बना सकती है इसके लिए आपको कॉफ़ी में ऑलिव ऑयल और शहद को मिलाना होगा। इस तैयार हुए स्क्रब को आप एक सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं। कॉफ़ी स्क्रब बनाने से पहले इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आपके पास ऑलिव ऑयल नहीं है तो इसकी जगह किसी और तेल का इस्तमाल ना करें।

 

शरीर की दुर्गंध से मिलता हैं छुटकारा

 

कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ

कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ

 

गर्मियों के मौसम में शरीर से दुर्गंध आना आम बात है। यह कभी कभी आपके लिए शर्म का कारण भी बन जाता है। काफी लोग शरीर की बदबू को दूर करने के लिए दिन में दो बार भी नहाते हैं ,लकिन तब भी बदबू दूर नहीं होती हैं। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो इसके लिए आप कॉफ़ी का इस्लेमाल कर सकती हैं ताकि तन की दुर्गंध दूर हो जाएं। कॉफ़ी को गर्म पानी में भिगो कर रख दें और इसका इस्लेमाल शरीर के उन हिस्सों में करें जहां पर आपको काफी पसीना निकलता हैं। इसे कुछ देर तक रखने के बाद ठंडे पानी से साफ कर लें। इस उपचार का इस्तमाल नियमित रूप से करने से आपको शरीर की दुर्गंध से छुटकारा मिल जाएगा।

खूबसूरत बालों के लिए कॉफ़ी का इस्तमाल

 

कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ

कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ

 

कॉफ़ी के इस्तमाल से ना केवल आपकी त्वचा अच्छी होती है ,बल्कि इसके इस्तमाल से आपके बाल भी काफी चमकदार और बाउंसी हो जाते है पीसी हुई कॉफ़ी का इस्तमाल करने से आपके बालों की खूबसूरती तो बढ़ती ही हैं ,इसी के साथ आपके बालों में जमी धूल ,मिट्टी और गंदगी भी दूर हो जाती हैं। कॉफ़ी का पीएच लेवल काफी ज्यादा होता है जिससे स्केल्प से जुड़े हर तरह की समस्या से आसानी से छुटकारा मिल जाता हैं। कॉफ़ी को बालों में चमक के लिए इस्तमाल करने के लिए आपको एक बड़ी चम्मच कॉफ़ी को पानी की बालटी में मिलाकर उससे बालों को धोना पड़ेगा। इसके इस्तमाल से आपके बाल काफी नरम और चमकदार हो जाएंगे।

थके पैरों को आराम दें

 

कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ

कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ

 

जब आप अपने थके हुए पैरों को आराम देना चाहती हैं तो इसके लिए कॉफ़ी आपका सबसे अच्छा साथी है। इसके लिए आप कॉफ़ी को एक टब में पानी और कॉफ़ी को साथ मिलाकर उसमे अपने पैरों को डुबोकर बैठ जाएं। ऐसा करने से आपके पैरों को संतष्टि मिलती है। कॉफ़ी की मदद से आप अपने पैरों को स्क्रब कर सकती हैं ,इससे आपके पैर साफ होंगे और पैरों की बदबू दूर हो जाएगी। इसके अलावा एक टब में गुनगुना पानी डाल लें और इसमें कॉफ़ी मिला लें और कुछ देर तक पैरों को इस पानी में डुबोकर रख दें। इस पानी में आप लेवेंडर ,पोदीना का तेल भी डाल सकती हैं।

एक हेयर कलर के तौर पर

 

कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ

कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ

 

बालों में केमिकल युक्त हेयर कलर का इस्तमाल करने से अक्सर हमारे बाल बेजान हो जाते हैं। इससे बेहतर है कि आप कॉफ़ी का इस्तमाल कर बालों को कलर करें। इससे बालों को बहतर रंग तो मिलेगा ही इसी के साथ बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा। अक्सर ऐसा होता है कि हेयर कलर लगाने के बाद हमारे बाल काफी बेजान हो जातें हैं ,यहां तक की बालों के टूटने तक की संभावना बढ़ जाती हैं। इसलिए हेयर कलर की जगह कॉफ़ी का इस्तमाल करना चाहिए। हलाकि केवल कॉफ़ी को बालों में लगाने से कुछ रंग चढ़ेगा इसके लिए आपको महंदी के साथ कॉफ़ी मिलाना होगा। इस पेस्ट को बालों में लगाने के बाद अच्छे से शैम्पू कर लें।

काले घेरों के लिए

 

कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ

कॉफ़ी से पाएं सौंदर्य लाभ

 

काले घेरों से निजात पाने के लिए कॉफ़ी बिन्स को दूध या ऑलिव आयल के साथ मिक्स कर दें। फिर इस पेस्ट को आँखों के नीचे लगा लें। और सूखने पर इसे धो लें।  कैफीन आपके चेहरे को स्वस्थ रखती है और सूजन व काले घेरों को साफ करती है

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment