webduniyahindi | बादाम खाने के फायदे
854
post-template-default,single,single-post,postid-854,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive
जानिए बादाम खाने के फायदे

बादाम खाने के फायदे

बादाम खाने के फायदे

 

स्वाद में काफी स्वादिष्ट और बहुमुखी गुणों से भरपूर होने के कारण बादाम काफी पोपुलर खाद्द पदार्थ है। ज्यादातर लोग बादाम को नट्स (nuts)समझते है। लेकिन तकनीकी रूप से यह बीज होते है।

 

बादाम दो प्रकार की किस्मों में मिलते हैं -स्वीट (sweet) और बिटर (bitter).स्वीट बादाम को खाने के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और बिटर बादाम से आयल तेल बनाया जाता है। यह दोनों ही किस्में आसानी से बाजार में उपलब्ध होती है।

 

बादाम को रात में भिगोकर रख दें और सुबह खाएं। बाजार में बादाम का दूध का दूध ,मक्ख़न भी उपलब्ध होते है।

 

बादाम स्वाद में स्वादिष्ट होने के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद  है। इसमें उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन ,विटामिन E ,मैग्नीशियम ,फाइबर और कई जरूरी एमिनो एसिड्स भरपूर मात्रा में होते है। यह शरीर को कॉपर ,विटामिन B,कैल्शियम ,पोटैशियम,फॉस्फोरस ,आयरन और हेल्थी फेट्स भी प्रदान करता है। हालांकि बादाम में कई सरे जरूरी पोषक तत्व होते हैं लेकिन इनका अत्यधिक सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है इसलिए इनका एक उचित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

  1.  कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

    बादाम का नियमित सेवन करने से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर ठीक होता है।  बादाम में polyunsaturated and monounsaturated fats होते है जो HDL (high denisty lipoproteins or ”good ”cholesterol )को बढ़ाते है और LDL (low denisty lipoproteins or ”bad ”cholesterol )को कम करते हैं। 2002 में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल ने एक रिसर्च के जरिये यह पता लगाया की बादाम LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 15 प्रतिशत तक कम कर सकता है। प्रत्येक 7 ग्राम बादाम का सेवन LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 1 प्रतिशत कम करता है।

  2. हड्डियों को मजबूत बनाता है

    बादाम में फॉस्फोरस और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होते है जो हड्डियों के लिए सबसे जरूरी खनिज पदार्थ हैं। इनमे मैग्नीशियम  और पोटैशियम  हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाये रखने में मदद करते हैं। साथ ही बादाम शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स करके ऑस्टियोपोरोसिस को ठीक करता है। अपनी हड्डियों को मजबूत बनाये रखने के लिए और गठिया जैसे गंभीर हड्डी के रोगों से बचे रहने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर बादाम का नियमित सेवन करें। छोटे बच्चों की बादाम के तेल से  मालिश करने से उनकी हड्डियाँ मजबूत बनी रहती हैं।

  3. दिमाग क्षमता को बढ़ाता है

    बादाम में मौजूद अत्यधिक विटामिन E दिमाग को तेज़ रखने के लिए काफी फायदेमंद है। यह संज्ञानात्मक गिरावट (conegative decline) को रोकता है और सतर्कता (alertness ) और याददाश्त (memory power ) को बढ़ाता है। साथ ही बादाम में जिंक भी खूब होते है जो ब्रेन सेल्स को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है। इसमें मौजूद विटामिन B-6 ,प्रोटीन के मेटाबोलिज्म को ठीक करता है जो ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने के लिए जरूरी होते है। बादाम में phenylalanine नामक अल्फ़ा एमिनो एसिड है जो पार्किंसंस रोग (parkinsons disease )को होने से रोकता है और डोपामाइन (dopamine)और adrenaline नामक ब्रेन केमिकल्स के उत्पादन को बढ़ाता है। यह केमिकल्स हमारी ध्यान और स्मरण शक्ति को बनाये रखने के लिए जरूरी होते है और हमारी प्रॉब्लम सोल्विंग स्किल्स बढ़ाते है स्मरण शक्ति को बढ़ाने और दिमाग को तेज़ लिए बादाम का नियमित सेवन करें।

  4. कब्ज ठीक है

    बादाम में मौजूद अत्यधिक फाइबर कब्ज की रोकधाम और इलाज दोनों करता है। फाइबर पाचन तंत्र में भोजन की आसान आवाजाही को बढ़ावा देता है जिसके कारण कब्ज ठीक होता है इसके साथ ही  आपको खूब पानी पीने  की भी जरूरत है जिससे पाचन और मल त्याग सरल हो जाता है बादाम जैसे फाइबर युक्त पदार्थों के सेवन से पेट के कैंसर की भी रोगधाम है। पाचन तंत्र के कारण सीने में होने वाली जलन को भी ठीक करने में मदद करता है। इसमें मौजूद आयल कंटेट पेट की एसिड्स को बेअसर करके आराम प्रदान करता है अपने पाचन और मल त्याग को ठीक रखने के लिए रोज 4 -5 बादामों का सेवन करें।  जानिए बादाम खाने के फायदे

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment