webduniyahindi | …तो इन वजहों से बढ़ता है महिलाओं का वजन जल्दी
536
post-template-default,single,single-post,postid-536,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-10.0,wpb-js-composer js-comp-ver-4.12,vc_responsive
...तो इन वजहों से बढ़ता है महिलाओं का वजन जल्दी

…तो इन वजहों से बढ़ता है महिलाओं का वजन जल्दी

…तो इन वजहों से बढ़ता है महिलाओं का वजन जल्दी

 

आज कल के समय में हर दूसरा इंसान जिस परेशानी  से जूझ रहा है वह है मोटापा,अक्सर लोग कहते हुए सुनाई देते हैं कि घंटों बैठकर काम करने से उनका वेट बढ़ जाता है। लेकिन अगर आप ध्यान दें ,तो पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं तेजी से वेट गेन करती हैं। लेकिन ऐसा क्यों होता है। ये ज्यादातर लोग नहीं जानते। तो आज हम आपको बताते हैं इसकी मुख्य वजह –

 

 

महिलाओं में वजन तेजी से बढ़ने की पहली वजह है स्ट्रेस ,महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा जल्दी तनाव लेती हैं। तनाव की वजह से कार्टिसोल हार्मोन मेटाबॉलिज्म को सुस्त करता है। जिसकी वजह से खाना अच्छी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है और वेट बढ़ जाता है।

 

 

उम्र का कनेक्शन भी वेट बढ़ने से होता है। जैसे जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है वैसे -वैसे महिलाओं का शरीर सक्रिय रूप से काम नहीं कर पाता है। इन सब बदलावों का असर मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है और वो धीमा होने लगता है। जिस वजह से वह शरीर की केलोरिज को बर्न नहीं कर पाता और वजन लगातार बढ़ता रहता है।

 

 

वजन  थायराइड का भी अहम रोल  होता है। ये खाने को उपयुक्त ऊर्जा में परिवर्तित करता है। और अगर सही तरिके से काम नहीं करे तो कई तरह की परेशानियां खड़ी कर देती है। जिसमे से एक मोटापा है। इसके ज्यादा सक्रिय होने पर मेटाबॉलिज्म  बढ़ जाता है। और भूख लगने की वजह से आप ज्यादा कहते हैं। जिससे वेट जल्दी ही बढ़ जाता है।

 

 

महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले हार्मोनल चेंजस ज्यादा होते हैं। जिस वजह से उन्हें कई तरह की दवाइयां कहानी पड़ती हैं। यही दवाइयां अक्सर उनके वजन को तेजी से बढ़ाने में सहायक होती हैं।

 

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment