webduniyahindi | रोज की एक खुबानी ,कर देगी बिमारियों को दूर
611
post-template-default,single,single-post,postid-611,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

रोज की एक खुबानी ,कर देगी बिमारियों को दूर

रोज की एक खुबानी ,कर देगी बिमारियों को छूमंतर

खुबानी अधिकतर गर्मी में देखने को मिलती है। कुछ लोग इसका सेवन टेस्ट के लिए करते हैं तो कुछ लोग इसका सेवन इसके गुणों को जानने के कारण करते हैं। खुबानी गुणों का भंडार होती हैं यह त्वचा और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

तो आज हम आपको खुबानी के गुणों से जुड़े सेहत के लिए फायदे बताएंगे। जो आपको कई प्रकार की बिमारियों से दूर रख सकते हैं।

लिवर की बीमारी

हमारे खाने -पीने का सीधा असर लिवर पर पड़ता है। जिस वजह से लिवर से जुडी कई प्रकार की बीमारी होने का खतरा बना रहता है। खुबानी लिवर को अन्दर से साफ़ करके कई प्रकार की बिमारियों से बचती है।

आँखों की रौशनी

खुबानी में विटामिन A  भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आँखों के लिए बहुत जरूरी है। रोज दो से तीन खुबानी खाकर शरीर में 60 % विटामिन A की कमी को पूरा किया जा सकता  है।

सूजन में राहत

खुबानी में कई सारे फ्लेवोनॉइड मौजूद होते हैं जो एंटी इंफ्लेमेंटरी का काम करते हैं। अगर शरीर के  में सूजन आयी है ,तो खुबानी खाने से बहुत राहत मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

खुबानी में कई ऐसे एंटी ओक्सिडेंट होते हैं। जो दिल की बिमारियों पर नियंत्रण रखते हैं इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है।

पाचन सही रहता है

इतनी छोटी सी एक खुबानी में 3 % फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं इसके सेवन से पेट संबंधी कई बिमारियों से बचा जा सकता है।

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment