webduniyahindi | ऐसा अनोखा इंसान नहीं देखा होगा आपने (अद्भुत इंसान )
1199
post-template-default,single,single-post,postid-1199,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

ऐसा अनोखा इंसान नहीं देखा होगा आपने (अद्भुत इंसान )

अद्भुत इंसान 

 

 

हम अपने आम जीवन में कई तरह के अद्भुत इंसान देखते रहते हैं ,इनमे से कई लोग अपनी विचित्र कार्यों की वहज से अद्भुत बन जाते हैं जबकि कुछ अपने अजीब शौक और प्रतिभाओं की वजह से अद्भुत बन जाते हैं। इनमे से कई लोग अपनी प्रतिभाओ को अपना पेशा बना लेते है जबकि  कुछ इन्हे अपना शौक ही बनाये रखते हैं,तो आइये आपको एक ऐसे ही युवक के बारे में बताते हैं ,इस युवक का नाम सुरेश सहगल।

सुरेश सहगल के बारे में आपको बताता हूँ और मुझे विश्वास है कि अंत तक पहुंचते पहुंचते आपके रोगंटे खड़े हो जायेगें। सुरेश पेंटिंग का शौकीन  है ,खासकर वाल पेंटिंग का। ये एक बेजान दीवार पर कुछ ही मिनटों में ऐसे रंग भर देता है कि लोगों के मुँह से अनायास ही वाह निकल जाता है।

दिल्ली के एक होटल मे इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की नौकरी करने वाला सुरेश एक दर्जन से अधिक जीव जन्तुओ की आवाजें निकल सकता है और शायद ही बॉलिवुड में कोई ऐसा एक्टर हो जिसकी वो मिमिक्री ना कर पाए। ये शख्स अपनी आवाजे बदलने की कला दिखाकर लोगों को तालियां बजाने के लिए मजबूर कर देता है। सुरेश जादू भी जानता है ,वो अपने हाथो की सफाई दिखाकर लोगो को आश्चर्य चकित कर देता है।

अद्भुत इंसान

सुरेश बासुरी बजाने का भी शौक रखता है उसे सुरो की गहरी समझ है ,उसे क्लासिकल धुनें बजाना आनंदित करता है ,उसकी बासुरी के छेदों के ऊपर नृत्य करती उँगलियाँ देखकर कोई नहीं बता सकता कि ये कोई म्यूजिशियन नहीं है बल्कि एक सामान्य इंसान है। सुरेश सहगल विनोदी स्वाभाव का एक बेहद मिलनसार शख्स है जो हर किसी से हसीं मजाक करता हुआ चलता है.

 

सुरेश का एक शौक बेहद विचित्र और खतरनाक है। ये उन जीवों के साथ खेलता है जिसको देखकर किसी भी इंसान की चीख निकल जाये ,शरीर के रोंगटे खड़े हो जाये और पुरे शरीर में एक सिहरन सी दौड़ जाये। जी हाँ दोस्तों ,सुरेश जहरीले सांपो के साथ खेलता है ,सिर्फ सांप ही नहीं बल्कि सर्प जाति के जीव जैसे गुहेरा ,नेवला ,चंदनगोय और छिपकली आदि खतरनाक जीवों की पलक  छपकते ही अपने नियंत्रण में ले लेता है। दरअसल ,राजस्थान में  जिला भरत पुर के नदबई कस्बे  का मूल निवासी सुरेश सहगल बचपन से जहरीले  जीव जन्तुओ का संरक्षक रहा है। वो  लोगों को सांपो के  प्रति भ्रांतियों को खत्म करता है ,सुरेश के अनुशार वो दो हजार से अधिक सांपो को जंगल में सुरक्षित स्थानों पर छोड़ चूका है। 150 से अधिक सर्प सुरेश को डस  चुके हैं ,सुरेश की इसी खूबी की वजह से क्षेत्र के लोग उसे स्नेक मैन कहते है.सुरेश बेखौप होकर खतरनाक बिच्छूओं को अपनी हथेली पर नचा दे देता है। सुरेश एक से एक जेहरीले सांपों को कुछ ही देर में काबू कर लेता है फिर हाथ  में उसका जबड़ा पकड़कर उसके दाँत गिनने की कूबत रखता है। उसने बहुत सारे गुहैरे भी पकड़े हुए है जिनके बारे में कहा जाता है कि सांप का काटा हुआ बच जाता है पर गुहैरे का काटा हुआ नहीं। ऐसे विषैले जीवों को देखते ही जहाँ शरीर में डर की लहर दौड़ जाता है वही मन में उन्हें मारने का विचार आ जाता है बस इसी बात के खिलाफ सुरेश पिछले 22 सालों से मुहीम चला रहा है कि ये जीव बेवजह किसी पर हमला नहीं करते।सुरेश सांपो और नेवलों को हाथो से पकड़ लेता है ,गले में डाल लेता है। सुरेश सहगल को इसी अनोखे शौक की वजह से कस्बे के लोग कौतुहल की दृस्टि से देखते हैं और अद्भुत इंसान या स्नैकमैन कहते हैं।

 

 

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment