webduniyahindi | ठंडक के साथ बीमारियाँ भी देता है A.C.
599
post-template-default,single,single-post,postid-599,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

ठंडक के साथ बीमारियाँ भी देता है A.C.

ठंडक के साथ साथ बीमारियाँ भी देता है A.C.

 

आज के इस दौर में एयर कंडीशनर लोगों की जरूरत बन गया है फिर घर हो या ऑफिस बिना AC के बैठना मुश्किल हो जाता है। लेकिन AC की हवा में ज्यादा देर बैठने से हमारे शरीर को कई तरह की बिमारियों का सामना करना पड़ता है। इसकी ठंडी हवा गर्मी में जितना सुकून देती है। वहीं इससे मोटापा,शरीर की अकड़न ,सर्दी जुकाम या फिर बुखार जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

इसके अलावा ये इम्यून सिस्टम के लिए हानिकारक होता है। तो आइये जानते हैं कि AC में बैठने से शरीर को और क्या -क्या नुक्सान हो सकते हैं।

साइनस और सिरदर्द

ए  सी  में 4 -5 घंटे से ज्यादा बैठने के कारण साइनस होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे निकलने वाली ठंडी हवा म्यूकस ग्रंथि को सख्त बना देती है। जिससे नाक से साँस लेने में रुकावट ,सर दर्द ,माथे पर दर्द ,लगातार सर्दी रहना ,त्वचा का रंग बदलना जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

वजन बढ़ना

ज्यादा देर तक ए सी की ठंडी हवा में बैठने के कारण शरीर की एनर्जी खत्म नहीं होती है। जिससे शरीर का तापमान कम रहता है। ऐसे में शरीर से पसीना नहीं निकलता ,और चर्बी बढ़ने के कारण फेटनेस आ जाती है।

दिमाग पर असर

एयर कंडीशनर चलने पर सरे दरवाजे बंद कर दिए जाते हैं। जिससे कमरे से बाहर निकलने पर गर्म हवा मिलती है इस तापमान के बदलने से सर्द -गर्म ,जुकाम ,सर दर्द ,चक्कर जैसी परेशानी आने लगती हैं।

आँखों की ड्राइनेस

ऐसी में बैठने के कारण आँखों को थकान महसूस होने लगती है। और ठंडी हवा के कारण आँखे लाल होना ,जलन होना ,खुजली ,आँखों से पानी आना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। कांटेक्ट लेंस लगाने वालों को डॉक्टर ज्यादा देर तक ऐसी में बैठने के लिए मना करते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन

लम्बे समय तक ऐसी में बैठने से अकड़न ,जोड़ों में दर्द ,कमर दर्द ,हाथ पैरों में दर्द की शिकायत होने लगती है। ठंडी हवा में लगातार बैठे रहने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे मसल्स में खिचाव होने लगता है।

 

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment