webduniyahindi | 31 जनवरी 2018 चंद्र ग्रहण ,इन बातो का रखें विशेष ध्यान
1433
post-template-default,single,single-post,postid-1433,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

31 जनवरी 2018 चंद्र ग्रहण ,इन बातो का रखें विशेष ध्यान

31 जनवरी 2018 चंद्र ग्रहण ,इन बातों का रखें विशेष ध्यान

 

31 जनवरी 2018 को भारत  में चंद्र ग्रहण लगेगा। इससे पहले अगस्त 2017 में चंद्र ग्रहण लगा था। अब फिर से चार माह बाद 31 जनवरी 2018 को शाम 4 बजकर 21 मिनट से चंद्र ग्रहण शुरू होगा। और इस चंद्र ग्रहण को 6 बजकर 21 मिनट से देखा जा सकेगा।

चंद्र ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र में काफी महत्वपर्ण माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण का असर हम सभी की राशि पर पड़ता है। जिससे हमारे जीवन में कई तरह के बदलाव आते हैं।

चंद्र ग्रहण ख़त्म होने के बाद क्या करें 

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक चंद्र ग्रहण ख़त्म होने के बाद स्नान के बाद नए वस्त्र पहनने चाहिए। और ग्रहण के वक्त पहने हुए कपड़े दान कर देने चाहिए। ऐसा करने शुभ माना जाता है। साथ ही अपने पितरो को दान करना चाहिए। ऐसा करने से घर में खुशहाली बनी रहती है। साथ जी ग्रहण काल में तुलसी के पौधे को नहीं छूना चाहिए। ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता।

चंद्र ग्रहण के बाद पूजा पाठ का विशेष महत्त्व 

चंद्र ग्रहण के बाद किसी धार्मिक स्थल पर जाना बहुत ही शुभ माना जाता है। और साथ ही इस समय भगवान् शिव की पूजा करना बहुत ही शुभ  माना जाता है। ग्रहण काल ख़त्म होने के बाद घर में देवी देवताओं की मूर्तियों को गंगाजल छिड़क कर शुद्ध करना चाहिए।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ग्रहण काम में घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है इसलिए ग्रहण ख़त्म होने बाद घर की साफ सफाई जरूर करें। और साफ सफाई ख़त्म होने के बाद घर में धुप अगरबत्ती भी जलाएं। ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होगा और घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा।

ग्रहण में इन बातों का रखें ध्यान

चंद्र ग्रहण के दौरान हमें कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। ग्रहण के दौरान खाना नहीं खाना चाहिए। और न ही सोना चाहिए। साथ ही गर्भवती महिलाओ को भी ध्यान रखना चाहिए। उन्हें ग्रहण काल में बाहर नहीं निकलना चाहिए। और न ही किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल करना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें :-

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment