webduniyahindi | मोक्षदा एकादशी :भगवान श्री कृष्ण ने इस दिन दिया था अर्जुन को गीता का उपदेश
1467
post-template-default,single,single-post,postid-1467,single-format-standard,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,hide_top_bar_on_mobile_header,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-17.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-5.6,vc_responsive

मोक्षदा एकादशी :भगवान श्री कृष्ण ने इस दिन दिया था अर्जुन को गीता का उपदेश

मोक्षदा एकादशी :भगवान श्री कृष्ण ने इस दिन दिया था गीता का  उपदेश

 

भगवत गीता हिन्दू धर्म का एक बहुत ही पावन ग्रन्थ है महाभारत युद्ध में जब पांडव और कौरव जब आमने सामने हुए थे तो अपने सगे संबंधियों के खिलाफ शास्त्र उठाने को लेकर अर्जुन असमंजस में पड़ गए थे।

तब अर्जुन को इस मोह और दुविधा में से निकलने के लिए भगवान् श्री कृष्ण ने अर्जुन को निति ज्ञान दिया था। इस नीति ज्ञान का संकलन भगवत गीता के नाम से जाना जाता है। श्री कृष्ण के मुख से कही गयी बात का संकलन होने के कारण इसे भगवान् की वाणी भी माना जाता है।

मोक्षदा एकादशी :भगवान श्री कृष्ण ने इस दिन दिया था गीता का उपदेश

जिस दिन भगवान् श्री कृष्ण ने अर्जुन को गीता का संदेश दिया था। वह मार्गशीष एकादशी का दिन था। इसलिए इस दिन को मोक्षदा एकादशी भी कहा जाता है। और इस बार एक मोक्षदा एकादशी 30 नवम्बर को है।

मोक्षदा एकादशी :भगवान श्री कृष्ण ने इस दिन दिया था गीता का उपदेश

अट्ठारह अध्ध्यायों में संकलित भगवत गीता दर्शन शास्त्र का अद्भुत संकलन है जो मनुष्य को कर्म करते हुए मोक्ष प्राप्ति की राह दिखाता  है। माना जाता है कि मोक्षदा एकादशी के दिन जो व्यक्ति भगवत गीता का पाठ करता है उसे पूर्व में किये गए अपने सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है।

 

मोक्षदा एकादशी :भगवान श्री कृष्ण ने इस दिन दिया था गीता का उपदेश

Loading Facebook Comments ...
No Comments

Post A Comment